धवार को गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स में 77.94 अंक की गिरावट

0
208

नई दिल्ली। बुधवार को दिन भर के कारोबार के बाद शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद हुआ। गुरुवार को कारोबार बंद होने पर BSE का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 77.94 अंक यानी 0.13 फीसद गिरकर 58,927.33 पर बंद हुआ। वहीं, सेंसेक्स के साथ निफ्टी भी 15.35 अंक यानी 0.09 फीसद गिरकर 17,546.65 पर बंद हुआ।

30 शेयरों वाला बेंचमार्क सेंसेक्स बुधवार को उतार-चढ़ाव के बाद लगभग 78 अंक कम पर बंद हुआ। सूचकांक में शामिल एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और कोटक बैंक में गिरावट दर्ज की गई। निवेशक यूएस फेड के नीतिगत फैसले से पहले सतर्क हो गए। सेंसेक्स पैक में एचडीएफसी एक फीसद से अधिक की गिरावट के साथ सबसे ज्यादा घाटे में रहा, इसके बाद नेस्ले इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक बैंक और एचडीएफसी बैंक का स्थान रहा।

वहीं, टेक महिंद्रा, एमएंडएम, एचसीएल टेक और बजाज ऑटो लाभ पाने वालों में से थे। आज रात को होने वाली अहम एफओएमसी बैठक के नतीजों से पहले घरेलू बेंचमार्क सूचकांकों ने एक दायरे में कारोबार किया। रिलायंस सिक्योरिटीज के प्रमुख (रणनीति) बिनोद मोदी ने कहा कि, “वैश्विक बाजारों में भी यूरोपीय बाजारों के साथ मिलाजुला कारोबार हुआ, जिसमें तेज उछाल देखा गया।”

वहीं आज सुबह कारोबार शुरू होने के वक्त सेंसेक्स बढ़त के साथ खुला था। बुधवार को सेंसेक्स तेजी के साथ 59,166 अंक पर खुला था। इस दौरान HCL Tech, Indusind Bank समेत दूसरे शेयरों में तेजी देखी गई थी। सेंसेक्स के अलावा निफ्टी भी कारोबार के शुरुआत में बढ़त के साथ खुला था। बुधवार को कारोबार शुरू होते वक्त निफ्टी 17,580 अंक पर खुला था।

इसके अलावा अन्य प्रमुख शेयर मार्केट में, शंघाई में शेयर बाजार बढ़त के साथ बंद हुआ, जबकि टोक्यो के शेयर मार्केट में गिरावट देखने को मिली। हांगकांग और सियोल के बाजार छुट्टियों के कारण बंद रहे। वहीं यूरोप के स्टॉक एक्सचेंज मध्य सत्र के सौदों में बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे।