SpiceJet: मार्च महीने में कर्मचारियों की सैलरी में 30 फीसद तक कटौती, नहीं जाएगी किसी की नौकरी

0
271

नई दिल्ली। एयरलाइन स्पाइसजेट (SpiceJet) मार्च महीने में अपने कर्मचारियों के वेतन में 10 से 30 फीसद की कटौती करेगी। हालांकि, एयरलाइन ने आश्वासन दिया है कि न्यूनतम वेतन ग्रेड में उसके कर्मचारी इस निर्णय से अप्रभावित रहेंगे। एयरलाइन ने एक बयान में कहा कि COVID-19 महामारी जैसे अभूतपूर्व संकट से निपटने के लिए कंपनी ने मार्च महीने में अपने कर्मचारियों के वेतन में कटौती की घोषणा की है। एयरलाइन ने बयान में कहा कि वह 10-30% वेतन कटौती करेगी।

कोरोना की वजह से लॉकडाउन होने के चलते अपने कर्मचारियों के वेतन में कटौती करने वाली स्पाइसजेट पहली एयरलाइन नहीं है, इसके पहले भी कई एयरलाइंस ने भी कर्मचारियों के वेतन में कटौती की घोषणा की है। सभी यात्री उड़ानों को रोकने के बाद एयरलाइन ने 25 मार्च से 31 मार्च 2020 के दौरान कर्मचारियों को ‘बिना वेतन के छुट्टी’ की घोषणा की है।

एयरलाइन ने अपने बयान में कहा कि जो पायलट या अन्य कर्मचारी लॉकडाउन के दौरान भी कार्गो या बचाव कार्यों के लिए काम कर रहे हैं उन्हें लीव विदाउट पे नहीं माना जाएगा। हालांकि 10 से 30 फीसदी वेतन कटौती का नियम इनपर भी लागू होंगा। कंपनी का कहना है कि ये उपाय स्पाइसजेट में हर कर्मचारी के हित को देखते हुए उठाया गया है।

गौतरलब है कि कोरोना वायरस के खतरे को ध्यान में रखते हुए 24 मार्च 2020 की रात 12 बजे से सभी एयरलांस की घरेलू और अंतरराष्ट्रीय विमानों को 14 अप्रैल तक के लिए कैंसिल कर दिया गया है। हालांकि इस दौरान कार्गो विमानों को चलाया जा रहा है।