घरेलू मांग बढ़ने से जनवरी में सात साल के उच्चतम स्तर पर आई देश की सर्विस PMI, बाजार के लिए राहत भरी खबर

0
105

नई दिल्ली : भारतीय सर्विस सेक्टर के लिए साल 2020 की शुरुआत मजबूती के साथ हुई है। घरेलू मांग के मजबूत होने से जनवरी 2020 में सर्विस पीएमआई (Services PMI) सात साल के उच्चतम स्तर पर आ गई है। आईएचएस मार्कट इंडिया सर्विसेज बिजनेस एक्टिविटी इंडेक्स में जनवरी 2020 में बढ़ोत्तरी हुई है। यह जनवरी में 55.5 हो गई है, जो कि पिछले साल दिसंबर में 53.3 थी। एक प्राइवेट सर्वे से बुधवार को यह आंकड़ा पता लगा है।

सर्विस इंडस्ट्री भारत की बहुत महत्वपूर्ण इंडस्ट्री है। इस सेक्टर की एक्टिविटी में वृद्धि होना अर्थव्यवस्था के लिए अच्छे संकेत हैं। मजबूत घरेलू मांग के चलते इस सेक्टर की एक्टिविटी की रफ्तार सात सालों में सबसे तेज दर्ज की गई है। सर्विस पीएमआई में तेजी बाजार और पॉलिसीमेकर्स के लिए एक राहत भरी खबर है। जनवरी 2020 में दर्ज की गई सर्विस पीएमआई जनवरी 2013 के बाद की सबसे अधिक सर्विस पीएमआई है।

आईएचएस मार्कट (IHS Markit) की प्रिंसिपल इकोनॉमिस्ट Pollyanna De Lima ने एक रिलीज में कहा, ‘भारतीय सर्विस सेक्टर ने साल 2020 की शुरुआत में तेजी की दिशा में अच्छी उछाल प्राप्त की है। इसने सुस्ती को नकार कर साल 2019 के आखिर में हासिल की गई बढ़त को मजबूत करने में सफलता प्राप्त की है।’