सेंसेक्स टुडेः बजट से पहले निवेशक कन्फ्यूज, कभी हरे तो कभी लाल निशान पर बाजार

0
122

मुंबई : कुछ ही देर में आम बजट पेश होना है और शेयर बाजार का कारोबार मिले-जुले रुख के साथ शुरू हुआ है। BSE सेंसेक्स 29.69 अंक ऊपर 40,753.18 खुला। हालांकि, खुलते ही बाजार लाल निशान पर पहुंच गया और सेंसेक्स 200 अंक गंवाकर लाल निशान पर पहुंच गया। वहीं, NSE निफ्टी 23.10 अंक ऊपर 11,962.10 पर खुला। शुरुआती कारोबार में पावर ग्रिड और टेक महिंद्रा के शेयरों में 3 पर्सेंट तक की गिरावट देखने को मिली।

आज 1 फरवरी है और आम बजट पेश होना है, साथ ही शनिवार भी है जब आमतौर पर बाजार बंद रहता है। यह दूसरी बार है जब शेयर बाजार बजट के दिन शनिवार होने के बावजूद खुला है। शेयर बाजार को इस बजट से काफी उम्मीदें हैं। सिक्यॉरिटी ट्रांजैक्शन्स टैक्स को लेकर काफी बदलाव की उम्मीद की जा रही है।

कई एक्सपर्ट्स को उम्मीद है कि सरकार LTCG पर लगने वाले टैक्स को खत्म कर सकती है या फिर लॉन्ग टर्म की परिभाषा में बदलाव किया जा सकता है। इसके अलावा डिविडेंड डिस्ट्रिब्यूशन टैक्स(DDT) में भी बदलाव की उम्मीद की जा रही है, जिससे कंपनियों को फायदा होगा।

स्कीम मर्जर पर यूनिट ट्रांसफर को किया टैक्स से मुक्त
जब दो म्यूचुअल फंड स्कीमों को मर्ज किया जाता है को निवेशक को पुरानी स्कीम पर टैक्स पे करना होता था। वित्त वर्ष 2016-17 के लिए पेश किए गए बजट में इस नियम को खत्म किया गया। मर्जर में ट्रांसफर ऑफ यूनिट्स या म्यूचुअल फंड स्कीम के कन्सॉलिडेशन प्लान को कैपिटल गेन्स टैक्स से फ्री कर दिया।

DDT पर बढ़ा सरचार्ज
2015-16 के लिए पेश किए गए बजट में वित्त मंत्री से म्यूचुअल फंडों के डिविडेंड डिस्ट्रिब्यूशन पर सरचार्ज को 10% से बढ़ाकर 12% रने का प्रस्ताव रखा। हालांकि इसका इक्विटी स्कीम्स पर कोई असर नहीं पड़ा क्योंकि इनके डिविडेंड पर कोई टैक्स नहीं लगता था। डेट ओरिएंटेड म्यूचुअल फंडों के मामलों में DDT 28.33% से 28.84% (25% +12% सरचार्ज +3% सेस) हो गया।

डेट म्यूचुअल फंड में बदलाव
वित्त वर्ष 2014-15 के लिए पेश किए गए बजट में वित् मंत्री ने नॉन इक्विटी स्कीम्स के लिए होल्डिंग पीरियड को 12 महीनों से बढ़ाकर 36 महीने कर दिया ताकि वे लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन्स की कैटिगरी में आ जाएं। साथ ही बगैर इंडेक्सेशन LTCG टैक्स को 10% से बढ़ाकर 20% कर दिया था। इसके अलावा, DDT का कैलकुलेशन ग्रॉस इनकम(डिस्ट्रिब्यूशन टैक्स जोड़कर) पर किए जाने का प्रस्ताव किया गया।

शुरुआती कारोबार में किन शेयरों में हलचल
सुबह 9 बजकर 43 मिनट पर सेंसेक्स 38.18 अंक नीचे 40,685.31 पर ट्रेड करता देखा गया और निफ्टी 20.85 अंकों की गिरावट के साथ 11,941.25 पर दिखाई दिया। शुरुआती कारोबार में सेंसेकस् पर जिन शेयरों में तेजी देखी गई उनमें हिंदुस्तान यूनिलिवर, अल्ट्राटेक सीमेंट, एशियन पेंट्स, मारुति और रिलायंस प्रमुख हैं। वहीं टेक महिंद्रा, पावरग्रिड और एनटीपीसी गिरने वाले शेयरों में सबसे आगे हैं। निफ्टी के जिन शेयरों में सबसे ज्यादा लिवाली आती दिखाई दे रही है उनमें गेल, एचयूएल,बीपीसीएल, बजाज फइनसर्व, अल्ट्राटेक सीमेंट प्रमुख हैं। वहीं टेक महिंद्रा, पावरग्रिड, एनटीपीसी, कोल इंडिया और टाटा स्टील में सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिल रही है।