SBI Senior Citizens FD: सीनियर सिटीजंस के लिए यहां मिल रहा अधिक ब्याज, 30 सितंबर तक उठाएं लाभ

0
101

नई दिल्ली। वरिष्ठ नागरिकों के बीच फिक्स्ड डिपॉजिट काफी लोकप्रिय निवेश विकल्प है। फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) वरिष्ठ नागरिकों को कुछ अतिरिक्त फायदे प्रदान करता है, जिसमें उच्च ब्याज दर और कर लाभ शामिल हैं। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) सहित देश के लगभग सभी प्रमुख बैंक सात दिन से लेकर 10 साल तक के टर्म डिपॉजिट्स पर सीनियर सिटीजंस से 0.50 फीसद अधिक ब्याज दर की पेशकश करते हैं। हालांकि, पिछले कुछ महीनों से एफडी पर ब्याज दरों में गिरावट आई है।

गिरती ब्याज दरों के इस दौर में सीनियर सिटीजंस के हितों को ध्यान में रखते हुए देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने सीनियर सिटीजंस के लिए स्पेशल एफडी स्कीम लॉन्च की थी। इस स्कीम में सीनियर सिटीजंस अपनी जमा पर अधिक ब्याज दर प्राप्त कर सकते हैं। इस स्कीम को एसबीआई वीकेयर डिपॉजिट (SBI Wecare Deposit) नाम से जाना जाता है। यह योजना सीनियर सिटीजंस को उनकी एफडी पर 0.30 फीसद अतिरिक्त ब्याज दर प्रदान करती है।

एसबीआई सभी अवधि के टर्म डिपॉजिट्स पर सीनियर सिटीजंस को 0.50 फीसद अतिरिक्त ब्याज दर प्रदान कर रहा है। एसबीआई वीकेयर डिपॉजिट स्कीम के आने से सीनियर सिटीजंस 5 साल या उससे अधिक के टर्म डिपॉजिट पर 0.80 फीसद अतिरिक्त ब्याज पा सकते हैं। यहां बता दें कि अगर इन डिपॉजिट्स में मैच्योरिटी से पहले निकासी की जाती है, तो अतिरिक्त ब्याज देय नही होगा। एसबीआई की यह स्कीम 30 सितंबर 2020 तक खुली है।

एसबीआई की सीनियर सिटीजंस स्पेशल एफडी स्कीम में 60 साल या अधिक आयु का नागरिक निवेश कर सकता है। यह स्कीम पांच साल या इससे अधिक की अवधि के लिए होती है। इस योजना में अधिकतम डिपॉजिट राशि दो करोड़ से कम है।

अभी यह है बैंक की ब्याज दरें

सीनियर सिटीजंस के लिए इस समय एसबीआई ने एफडी ब्याज दर 3.40 फीसद से 6.20 फीसद तक रखी हुई है। सीनियर सिटीजंस एफडी पर बैंक में 7 दिन से 45 दिन की अवधि के लिए 3.4 फीसद, 46 से 179 दिन की अवधि के लिए 4.4 फीसद, एक साल से 2 साल से कम की एफडी पर 5.6 फीसद, तीन साल से लेकर पांच साल से कम की अवधि के लिए 5.8 फीसद और पांच साल से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए 6.2 फीसद ब्याज दर रखी हुई है।