SBI ग्राहकों के लिए आज से बदल गए ये 3 नियम, आपके लिए जानना है जरूरी

0
116

नई दिल्ली : नए साल की पहली तारीख यानि 1 जनवरी 2020 से बहुत कुछ बदलने जा रहा है। कई ऐसे बदलाव हो रहे हैं जिनका संबंध आपकी जेब से है। हम यहां भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की ओर से नियमों में कुछ बदलाव का जिक्र कर रहे हैं। आज से SBI इन तीन नियमों में बदलाव करने जा रहा है। मसलन, EMV चिप डेबिट कार्ड में अपग्रेडेशन और इसके बाहरी बेंचमार्क आधारित दर (EBR) में कमी, जिससे सस्ता होम लोन मिलता है, इसके अलावा OTP- आधारित एटीएम लेनदेन। इन सभी बदलाव के बारे में आपको पता होना चाहिए।

SBI ने वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आधारित एटीएम निकासी सुविधा लॉन्च की है। 1 जनवरी 2020 से एसबीआई के ग्राहक एटीएम में रात 8 से सुबह 8 बजे के बीच 10000 रुपये तक की निकासी कर सकते हैं। ओटीपी ग्राहक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा। इससे ग्राहकों को फ्रॉड निकासी से बचने में मदद मिलेगी।

1 जनवरी 2020 से SBI के पुराने एटीएम-डेबिट कार्ड काम करना बंद कर देंगे। ग्राहक न ही कैश निकाल पाएंगे और न ही अन्य ट्रांजेक्शन कर सकेंगे। ग्राहकों को मैग्नेटिक स्ट्राइप डेबिट कार्ड की जगह EMV चिप व पिन बेस्ड कार्ड लेना होगा। इसके लिए बैंक कोई चार्ज नहीं लेगा।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने आज से अपने कर्जदारों को एक्सटर्नल बेंचमार्क बेस्ड रेट (EBR) में 25 बेसिस पॉइंट यानी .25% की कटौती की सुविधा दी है। कटौती के बाद 1 जनवरी 2020 से नई दर 8.05 फीसद से घटकर 7.80 फीसद हो गई है। इस कटौती का फायदा मौजूदा होम लोन कस्टमर्स के साथ एमएसएमई सेक्टर के उन कर्जदारों को भी मिलेगा, जिन्होंने ईबीआर लिंक्ड लोन लिया है। एसबीआई के मुताबिक, होम लोन लेने वाले नए कस्टमर्स को पहले की 8.15% ब्याज दर की तुलना में 7.90% पर मिलेगा।