रिटायरमेंट के बाद न लें कोई टेंशन, यहां लगाया पैसा तो होते रहेंगे मालामाल

0
110

नई दिल्ली : इंसान जब तक नौकरी में रहता है तब तक उसे पैसों की कोई खास चिंता नहीं होती। लेकिन, जब वह रिटायर हो जाता है तो भी उसे जीवन-यापन के लिए पैसे चाहिए होते हैं। हालांकि, नौकरी अगर सरकारी है तो पेंशन मिलती है, लेकिन प्राइवेट नौकरी में ऐसी सुविधा नहीं होती। फिर कौन से ऐसे साधन हैं जिनसे रिटायरमेंट के बाद भी पैसे आते रहें। हम इस खबर में कुछ निवेश विकल्प के बारे में बता रहे हैं जिनमें निवेश करने के बाद आपको रिटायरमेंट के बाद भी पैसा मिलता रहे। जानिए ऐसे ही निवेश विकल्‍पों के बारे में।

EPF

यह निवेश विकल्प रिटायरमेंट के लिए बेहतरीन है। सैलरी में से 12 फीसद ईपीएफ में जमा होता है। इस पर 8.65 फीसद की दर से ब्याज मिलता है। हालांकि, वेतनभोगी कर्मचारी ही इसका फायदा ले सकते हैं।

PPF

PPF में निवेश करके पैसा बचाया जा सकता है, यह बेहतरीन निवेश विकल्पों में से एक है। पीपीएफ में पैसा जमा करते रहने के बाद ब्याज लेते रहें। डेट में निवेश करने वालों के लिए पीपीएफ एक बेहतरीन विकल्‍प है। इसका ब्याज भी टैक्स फ्री होता है। PPF खाता बैंक ऑर पोस्ट ऑफिस में खोला जा सकता है।

NPS

नेशनल पेंशन सिस्‍टम में निवेश पर आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक की कटौती का लाभ मिलता है। इसमें 6 अलग अलग फंड में निवेश किया जा सकता है। इसमें सालाना न्यूनतम निवेश 6,000 रुपये कर सकते हैं। इसमें निवेश की कोई ऊपरी सीमा नहीं है।

म्युचुअल फंड

फंड जुटाने के लिए म्युचुअल फंड शानदार विकल्प है। म्युचुअल फंड में निवेश के लिए सोच रहे हैं तो इसके लिए आपको धैर्य रखना होगा। क्योंकि इसमें लंबे समय के लिए निवेश करना होता है। म्युचुअल फंड में एसआईपी (SIP) के जरिए निवेश कर सकते हैं। लंबी अवधि में निवेश के लिए इक्विटी म्युचुअल फंड बेहतर रिटर्न देते हैं।