PM मोदी बोले- हर हफ्ते 7 लोगों को UPI सिखाएं:अब वॉयस कमांड से भी पैसे ट्रांसफर, यहां सीखें UPI पेमेंट का तरीका

0
40

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के युवाओं से एक हफ्ते में 7 लोगों को UPI का इस्तेमाल करना सिखाने की मांग की है। वे मंगलवार (26 सितंबर) को भारत मंडपम में G20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट प्रोग्राम को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा, आपने इसे तेजी से अपनाया है, अब इसे नई दिशा देने का दायित्व आप लोगों को उठाना होगा। वादा करिए, एक हफ्ते में सात लोगों को UPI का इस्तेमाल करना सिखाएंगे।’
हम यहां आपको UPI क्या है और इससे पेमेंट करने के तरीकों के बारे में बता रहे हैं…

सबसे पहले जानें UPI क्या है
यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी UPI को 2016 में लॉन्च किया गया। इसे नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने बनाया है। इसने आसान तरीके से सीधे बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा दी। इससे पहले डिजिटल वॉलेट का चलन था। वॉलेट में KYC जैसी झंझट है, जबकि UPI में ऐसा कुछ नहीं करना पड़ता।

UPI कैसे एक्सेस करें?
UPI की सर्विस के लिए आपको एक वर्चुअल पेमेंट एड्रेस तैयार करना होता है। इसके बाद इसे आपको अपने बैंक अकाउंट से लिंक करना होता है। वर्चुअल पेमेंट एड्रेस आपका वित्तीय पता बन जाता है। इसके बाद आपका बैंक अकाउंट नंबर, बैंक का नाम या IFSC कोड आदि याद रखने की जरूरत नहीं होती। पेमेंट करने वाला बस आपके मोबाइल नंबर के हिसाब से पेमेंट रिक्वेस्ट प्रोसेस करता है और वह पेमेंट आपके बैंक अकाउंट में आ जाता है।

अगर, आपके पास उसका UPI आईडी (ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर या आधार नंबर) है तो आप अपने स्‍मार्टफोन के जरिए आसानी से पैसा भेज सकते हैं। न सिर्फ पैसा बल्कि यूटिलिटी बिल पेमेंट, ऑनलाइन शॉपिंग, खरीदारी आदि के लिए नेट बैंकिंग, क्रेडिट या डेबिट कार्ड भी जरूरत नहीं होगी। ये सभी काम आप यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस सिस्टम से कर सकते हैं।

अब जानते हैं UPI पेमेंट करने के अलग-अलग तरीके

1. QR कोड स्कैन & पे

किसी भी UPI ऐप के होम स्क्रीन के सबसे ऊपर QR कोड आइकन पर टैप करें।
स्क्रीन पर अपने फोन के कैमरे से QR कोड पर पाइंट करें जिसे स्केन करना चाहते हैं।
आप सीधे पेमेंट पेज पर पहुंच जाएंगे, यहां अमाउंट डालें और प्रोसेस पर टैप करें।
डायनामिक QR कोड होने पर पेमेंट राशि खुद ब खुद पेमेंट पेज पर आ जाती है।
अब UPI पिन दर्ज करें और पेमेंट ऑप्शन पर टैप करें, आपका पेमेंट हो जाएगा।
2. मोबाइल/अकाउंट नंबर से UPI

किसी भी UPI ऐप के होम स्क्रीन पर मोबाइल/अकाउंट नंबर आइकन पर टैप करें।
स्क्रीन पर ओपन विंडो में मोबाइल/अकाउंट नंबर दर्ज करें जिसे पेमेंट करना चाहते हैं।
मोबाइल/अकाउंट नंबर दर्ज करने के बाद अमाउंट डालें और पे (PAY) पर टैप करें।
अब UPI पिन दर्ज करें और पेमेंट ऑप्शन पर टैप करें, आपका पेमेंट हो जाएगा।
अब पैसे ट्रांसफर करने के लिए 6 अंकों का UPI पिन एंटर करें और कन्फर्म कीजिए।
3. हेलो UPI, वॉयस कमांड से पेमेंट
वॉयस कमांड ऑप्शन से पेमेंट करने के लिए आप मोबाइल/अकाउंट वाली प्रोसेस को बोलकर कर सकते हैं। अभी ये प्रोडक्ट सिर्फ हिंदी और अंग्रेजी भाषा में ही है, मगर जल्द ही इसको कई दूसरी भाषाओं में भी उपलब्ध कराया जाएगा।

4. बिलपे कनेक्ट से पेमेंट
बिलपे कनेक्ट यूजर्स को को फोन कॉल पर अपने बिलों का भुगतान करने की इजाजत देगा, ये भारत बिलपे (Bharat BillPay) के शुरू किए गए नेशनलाइज्ड बिल पेमेंट नंबर के जरिए किया जाएगा। ग्राहक इस नंबर पर कॉल कर सकेंगे और वॉयस-इनेबल्ड कमांड के जरिए या अपने फोन पर अंक दबाकर UPI का इस्तेमाल करते हुए पेमेंट कर सकेंगे।

5. UPI पर क्रेडिट लाइन
अब आपके अकाउंट में पैसे नहीं होने पर भी आप अपने मोबाइल फोन के जरिए पेमेंट कर सकेंगे। इसके लिए नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने UPI से क्रेडिट लाइन लिंक करने की सर्विस ‘क्रेडिट लाइन ऑन UPI’ शुरू कर दी है। पूरी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें…
6. UPI टैप एंड पे

टैप एंड पे को फिलहाल गूगल पे (Google Pay) पर इस्तेमाल कर सकते हैं।
इसके लिए फोन में NFC फीचर होना जरुरी है। इसे इस्तेमाल के लिए आपके फोन में NFC ऑप्शन टर्न ऑन होना चाहिए।
इसके बाद अपने फोन को अनलॉक करना होगा। फिर फोन पर POS टर्मिनल के पास पहुंचकर टैप करना होगा।
फिर Google Pay ऑटोमेटिकली ओपन हो जाएगा।
इसके बाद पेमेंट कंफर्म करना होगा। फिर UPI पिन दर्ज करना होगा।
इसके बाद आपका पेमेंट पूरा हो जाएगा।
7. UPI लाइट एक्स
UPI लाइट एक्स यूजर्स को बिना कनेक्टिविटी वाली जगह पर लेनदेन करने की सुविधा देता है। यह उन इलाकों के लिए बेहद कारगर जहां नेटवर्क की दिक्कत होती है। साथ ही अगर फोन में रिचार्ज नहीं है, तो उस दौरान पेमेंट करने में कोई दिक्कत नहीं होगी। UPI LITE X नियर फील्ड कम्युनिकेशन (NFC) के सपोर्ट के साथ काम करता है। UPI LITE पेमेंट बाकी प्लेटफॉर्म के मुकाबले काफी फास्ट है।

हालांकि UPI लाइट X लेनदेन के लिए यूजर्स को दोनों के डिवाइस के पास-पास होने की जरूरत है। UPI लेनदेन के दौरान पैसा तुरंत एक बैंक खाते से दूसरे में भेजा जाता है। वही यूपीआई लाइट से पैसा ऑन-डिवाइस वॉलेट या यूपीआई लाइट अकाउंट में भेजा जाता है।

यूपीआई बैंक अकाउंट से एक दिन में ज्यादा से ज्यादा 2 लाख रुपये ट्रांसफर किए जा सकते हैं। वही यूपीआई लाइट की अधिकतम सीमा 500 रुपये है। वही एक दिन में पैसे भेजने की अधिकतम सीमा 4,000 रुपये है। लेकिन UPI लाइट एक्स के लिए ऐसी कोई सीमा निर्धारित नहीं है।

कैसे करती है काम
UPI लाइट X से लेनदेन QR कोड को स्कैन करके यूजर्स की UPI ID या लिंक किए गए फोन नंबर का उपयोग करके पूरा किया जा सकता है।

UPI ATM से अब कैश भी विड्रॉ कर सकेंगे:ATM पर QR कोड स्कैन करने से निकल जाएगा पैसा, जानें इसकी पूरी प्रोसेस
यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी UPI से अब कैश भी विड्रॉ किया जा सकेगा। मुंबई में चल रहे ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में UPI ATM दिखाया गया है। इस ATM के इस्तेमाल के लिए कार्ड की जरूरत नहीं पड़ती। बस QR कोड स्कैन कर पैसा निकाला जा सकता है। इस ATM को नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने डेवलप किया है।