Paytm के IPO को मिला लगभग दोगुना सब्‍सक्रिप्‍शन, QIB ने दिखाया उत्‍साह

0
77

नई दिल्ली। फिनटेक कंपनी Paytm का IPO 10 नवंबर यानी कि बुधवार के दिन बंद हुआ। इस दौरान Paytm के IPO को 1.89 फीसद ओवर सब्सक्रिप्शन प्राप्त हुआ। इसी के साथ Paytm का IPO अब तक सबसे बड़ा IPO भी बन चुका है, इसके अलावा यह कंपनी भारत के सबसे मूल्यवान यूनिकॉर्न में से एक रही है। एक्सचेंज से मिले आंकड़ों के मुताबिक, तीसरे दिन के अंत में पात्र संस्थागत खरीदारों ने इसे 2.79 गुना से अधिक और खुदरा निवेशकों ने इसे 1.66 गुना से अधिक सब्सक्राइब किया। कंपनी को 9,14,09,844 शेयरों के लिए बोली प्राप्त हुई, जबकि इश्यू साइज 4,83,89,422 शेयरों का ही था।

इससे पहले कोल इंडिया के IPO को भी बंद होने से ठीक पहले यानी अंतिम दिन सबसे ज्यादा सब्सक्रिप्शन प्राप्त हुआ था। कोल इंडिया का IPO अपने आखिरी दिन 15.28 फीसद सब्सक्रिप्शन के साथ बंद हुआ था। इसके अलावा हाल के दिनों में लॉन्च होने वाले IPO जैसे कि, Nykaa और Policybazaar के IPO के साथ भी यही स्थिति देखने को मिली थी।

अपने पहले दिन Paytm के IPO पिछले एक दशक में 1,000 करोड़ रुपये से अधिक के खुदरा आकार वाले IPO के लिए अब तक का सबसे अधिक खुदरा सब्सक्रिप्शन हासिल किया था, जिसे बाद में दूसरे दिन की शुरुआत में ओवरसब्सक्राइब किया गया था। IPO के बंद होने के बाद अब Paytm शेयर बाजार में लिस्ट होने की तैयारी कर रहा है। लिस्ट होने के बाद यह कंपनी भारत की सबसे मूल्यवान कंपनियों में से एक होगी। Paytm 20 अरब डॉलर के वैल्यूएशन के साथ बाजार में उतरेगा।

इससे पहले Paytm ने 3 नवंबर को अपने एंकर राउंड में 8,235 करोड़ रुपये जुटाए थे। ब्लू-चिप वैश्विक निवेशकों और टेक फोकस्ड फंडों ने Paytm के IPO के माध्यम से भारतीय सार्वजनिक बाजारों में अपना पहला निवेश किया है। जबकि, ब्लैकरॉक, सीपीपीआईबी और जीआईसी जैसे निवेशकों ने इस IPO में सबसे ज्यादा पैसा लगाया है।