अब तेजी से होंगे प्याज के भाव कम, 4 दिन बाद खुली लासलगांव मंडी

0
84

लासलगांव मंडी में आज सबसे बढ़िया क्वालिटी के प्याज का भाव 5900 रुपए क्विंटल रहा. औसत दर्जे के प्याज का भाव 5100 रुपए क्विंटल और सबसे खराब क्वालिटी के प्याज का भाव 1500 रुपए प्रति क्विंटल के दाम पर बिक रहा है. आपको बता दें कि पूरे देश में सप्लाई होने वाले प्याज का 35 परसेंट हिस्सा लासलगांव मंडी से ही जाता है. प्याज (Onion) को लेकर एक और अच्छी खबर है. एशिया की सबसे बड़ी प्याज मंडी नासिक के लासलगांव (Lasalgaon) में प्याज की नीलामी एक बार फिर शुरू हो गई है. इनकम टैक्स के छापों (IT raids) और प्याज की स्टॉक लिमिट (Stock Limit) को लेकर व्यापारी नाराज चल रहे थे. इसलिए व्यापारियों ने पिछले 4 दिनों से मंडी का कामकाज बंद कर रखा था और नीलामी नहीं हो रही थी.
मंडी बंद होने से कुछ दिनों से यहां प्याज की सप्लाई रोजाना 70,000 टन से 75,000 टन थी, जो कि सामान्य दिनों में 1.25 लाख टन-1.50 लाख टन हुआ करती थी. यानी सप्लाई में 40-50 परसेंट की गिरावट आई थी. जिसकी वजह से मुंबई के रिटेल मार्केट में प्याज का भाव फिलहाल 90 से 100 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. महाराष्ट्र में सप्लाई की दिक्कतों की वजह से पूरे देश में प्याज की कीमतें तेजी से बढ़ीं हैं. हैदराबाद में प्याज का रीटेल भाव 130-150 रुपये प्रति किलो, वारंगल में 100-120 रुपये तक पहुंच गये हैं.
आपको बता दें कि गुरुवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, कृषि मंत्री दादाजी भुसे ने प्याज कारोबारियों और किसानों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की थी. इसके बाद प्याज की नीलामी शुरू करने पर सहमति बनी. मंडी में प्याज की दोबारा नीलामी शुरू होने से आने वाले दिनों में प्याज के भाव कम होने की उम्मीद है. साथ ही केंद्र सरकार ने प्याज की कीमतों को काबू करने के लिए 1 लाख टन का बफर स्टॉक भी जारी किया है. जिसका असर आने वाले दिनों में प्याज की कीमतों पर दिखेगा.