NEFT Transfer: अब सातों दिन 24 घंटे मिलेगी NEFT की सुविधा, नहीं लगेगा कोई चार्ज

0
114

मुंबई : RBI के निर्देश के मुताबिक बैंक कस्टमर्स को अब किसी भी दिन और किसी भी समय NEFT के जरिए एक खाते से दूसरे खाते में पैसे भेजने की सुविधा मिल गई है। केंद्रीय बैंक ने हाल में कहा था कि 16 दिसंबर से बैंक अपने उपभोक्ताओं को नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) की सुविधा 24 घंटे प्रदान करेंगे। NEFT के जरिये पैसे भेजने पर एक जनवरी से कोई चार्ज भी नहीं लगेगा। केंद्रीय बैंक ने इसके लिए बैंकों को जरूरत के अनुसार पर्याप्त नकदी मुहैया कराने का निर्देश दिया था। एनईएफटी ऑनलाइन तरीके से दूसरे बैंकों के खाताधारकों को फंड ट्रांसफर करने की प्रक्रिया है।

RBI ने इस संबंध में बैंकों को पत्र लिखकर कहा है कि वे हर वक्त अपने चालू खाते में पर्याप्त राशि रखें, ताकि फंड ट्रांसफर में किसी तरह की कोई समस्या न आए। साथ ही अपने यहां सुविधाओं पर भी ध्यान रखें ताकि फंड ट्रांसफर में उपभोक्ताओं को कोई परेशानी न हो। आरबीआइ के नियमों के अनुसार एनईएफटी के जरिये फंड का ट्रांसफर विभिन्न बैच में होता है।

अभी तक NEFT की सुविधा सुबह आठ बजे से रात 6:30 बजे तक ही मिलती है। शनिवार को सुबह आठ बजे से दोपहर 12:30 बजे तक ही इसका फायदा उठाया जा सकता था। हाल में RBI ने NEFT और RTGS पर किसी तरह का शुल्क नहीं लेने का निर्देश दिया था। हालांकि, IMPS पर अब भी बैंकों की ओर से शुल्क लिया जाता है। IMPS के जरिए छोटी राशि का ही हस्तानांतरण होता है। इस सुविधा के जरिए आप किसी भी बैंक खाते में तुरंत पैसे भेज सकते हैं। वहीं, NEFT के जरिए दो लाख रुपये तक की राशि को ट्रांसफर किया जा सकता है। वहीं, RTGS के जरिए बड़ी राशि ट्रांसफर की जाती है।