ITC Share: ब्लॉक डील के ऐलान के बाद आईटीसी के शेयरों में उछाल, कंपनी का एम-कैप इतने करोड़ रुपये बढ़ा

0
34

ITC Share Update आज शेयर बाजार के दोनों इंडेक्स यानी सेंसेक्स और निफ्टी में आईटीसी के शेयर में शानदार तेजी देखने को मिल रही है। सुबह के कारोबार में कंपनी के शेयर 9 फीसदी तक चढ़ गए थे। हालांकि खबर लिखते वक्त कंपनी के स्टॉक में 6 फीसदी की तेजी देखने को मिली है। बीते दिन कंपनी ने बताया कि उनके प्रमुख शेयरधारक BAT अपनी हिस्सेदारी बेच सकता है।

शेयर बाजार हरे निशान पर कारोबार कर रहा है। बाजार के दोनों सूचकांक में आईटीसी (ITC) के शेयरों में तेजी देखने को मिली है। आज आईटीसी के शेयरों में शानदार तेजी देखने को मिली है।आज आईटीसी के शेयर लगभग 9 फीसदी चढ़ गए। स्टॉक में आई तेजी के बाद कंपनी के बाजार मूल्यांकन में 32,127.11 करोड़ रुपये जुड़ गए। बीएसई पर कंपनी के स्टॉक 8.59 फीसदी बढ़कर 439 रुपये पर पहुंच गया। वहीं, एनएसई पर कंपनी के शेयर 8.29 फीसदी उछलकर 438 रुपये पर पहुंच गए।

आज सुबह के कारोबार में कंपनी का एमकैप 32,127.11 करोड़ रुपये बढ़कर 5,36,453.59 रुपये हो गया। खबर लिखते वक्त आईटीसी के शेयर 6.09 फीसदी की तेजी के साथ 429.10 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहा है। कंपनी के स्टॉक बीएसई और एनएसई पर टॉप गेनर है।

शेयर में क्यों आई तेजी

बीते दिन आईटीसी (ITC) ने घोषणा की थी कि ब्रिटिश अमरीकी तम्बाकू (British American Tobacco) जो कि आईटीसी की प्रमुख शेयरधारक है वह आईटीसी लिमिटेड में 3.5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने की योजना बना रहा है।

बता दें कि आईटीसी लिमिटेड में सबसे बड़ा शेयरधारक ब्रिटिश अमेरिकन टोबैको है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि उसकी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी टोबैको मैन्युफैक्चरर्स लिमिटेड (TMI) 43,68,51,457 साधारण शेयर बेचने का इरादा रखती है। कंपनी ये शेयर भारतीय विविध इकाई में बुकबिल्ड प्रक्रिया (ब्लॉक ट्रेड) के माध्यम से संस्थागत को बेचेगी।

कंपनी के बयानों के अनुसार ‘ब्लॉक ट्रेड शेयर आईटीसी की जारी साधारण शेयर पूंजी का 3.5 प्रतिशत तक प्रतिनिधित्व करते हैं। ब्लॉक ट्रेड के पूरा होने के बाद, बीएटी 25.5 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ आईटीसी का एक महत्वपूर्ण शेयरधारक बना रहेगा।

आईटीसी में बीएटी का शुरुआती निवेश 1900 के दशक की शुरुआत में हुआ था।

कंपनी ने कहा कि वह दिसंबर 2025 को समाप्त होने वाली अवधि में BAT शेयरों को वापस खरीदने के लिए ब्लॉक व्यापार की नेट इनकम का उपयोग करने का इरादा रखती है, जो 2024 में 700 मिलियन पाउंड से शुरू होगी।