ट्रेन टिकट बुकिंग पर मिलती है 50% तक छूट, जानिए IRCTC का क्‍या है नियम

0
119

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे मेल, एक्सप्रेस, राजधानी, शताब्दी, जन शताब्दी, दुरंतो जैसी ट्रेनों में किराये पर छूट देता है। छूट वाले पुरुष की उम्र 60 वर्ष जबकि महिला की उम्र 58 वर्ष होगी तो उसे किराये में छूट मिलेगी। आईआरसीटीसी के अनुसार, पुरुषों को 40% और महिलाओं को 50% तक छूट मिलेगी।

न्यूनतम 60 वर्ष के पुरुष वरिष्ठ नागरिक और न्यूनतम 58 वर्ष की महिला वरिष्ठ नागरिक आईआरसीटीसी ई-टिकटिंग वेबसाइट www.irctc.co.in पर वरिष्ठ नागरिक रियायत का लाभ सही उम्र बताकर ले सकते हैं, वरिष्ठ नागरिक रियायत का लाभ उठाने वाले यात्रियों को यात्रा करते समय अपनी सही उम्र बताने के लिए पहचान पत्र साथ रखना होगा।

बता दें कि वरिष्ठ नागरिक रियायत का लाभ उठाने वाली महिलाओं की न्यूनतम आयु 60 वर्ष से घटाकर 58 वर्ष कर दी गई है। रियायत का लाभ तब मिलेगा जब वरिष्ठ नागरिक इसकी मांग करेंगे, बिना मांगे यह छूट डिफ़ॉल्ट नहीं मिलती। वरिष्ठ नागरिकों रिजर्वेशन फार्म भरते समय चेकबॉक्स पर क्लिक करके छूट की मांग कर सकते हैं।

IRCTC की वेबसाइट के अनुसार, टिकट बुक करते समय यदि वरिष्ठ नागरिक की ओर से रियायत का विकल्प नहीं चुना गया है तो उसे रियायत नहीं दी जाएगी। एक बार अगर टिकट मिल गया है तो फिर फिर इसमें कोई बदलाव नहीं हो सकता है और किराया का अंतर भी वापस नहीं किया जाएगा। रियायत पाने वाले वरिष्ठ नागरिक फॉर्म में “वरिष्ठ नागरिक रियायत के विकल्प” के तहत “पूर्ण छूट” का चयन कर सकते हैं।