India Post ATM: इंडिया पोस्ट से जुड़ी वो 5 बातें जो आपके लिए जानना है जरूरी

0
119

नई दिल्ली । इंडिया पोस्ट अपने ग्राहकों को कमर्शियल बैंकों की तरह बचत खाता, फिक्स्ड डिपॉजिट, मंथली इनकम स्कीम, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना, रेकरिंग डिपॉजिट (आरडी), किसान विकास पत्र, सुकन्या समृद्धि खाता, आदि की सुविधा देता है।

कोई भी व्यक्ति सिर्फ 20 रुपये के भुगतान पर इंडिया पोस्ट में बचत खाता खोल सकता है। साथ में उसे एटीएम की सुविधा भी मिलेगी। इस बचत खाते के साथ आपको खाते में मंथली बैलेंस रखने की जरूरत नहीं है, इस खाते में मुफ्त तिमाही खाता डिटेल, एसएमएस के माध्यम से मिनी स्टेटमेंट, क्यूआर कार्ड के माध्यम से बैंकिंग सेवाएं, आईएमपीएस के माध्यम से तुरंत पैसे भेजने की सुविधा भी मिलती है।

अगर आप बचत खाता खोलना चाहते हैं, तो आपको इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapost.gov.in पर जाना होगा। हम आपको India Post ATM कार्ड के बारे में बता रहे हैं…

1. मौजूदा समय में इंडिया पोस्ट बचत खाते में जमा राशि पर 4 फीसद प्रति वर्ष का ब्याज देता है। यदि ग्राहक नि: शुल्क लेनदेन की निर्धारित संख्या से अधिक लेनदेन करते हैं तो उन्हें इसके लिए शुल्क देना होगा।

2. इंडिया पोस्ट एटीएम कार्ड के जरिये प्रति दिन 25,000 रुपये तक की नकद निकासी की जा सकती है। एक बार में 10,000 रुपये की नकद निकासी की जा सकती है। एक खाताधारक प्रति दिन पांच लेनदेन कर सकता है।

3. महानगरों में अन्य बैंकों के एटीएम में लेनदेन करने के लिए इंडिया पोस्ट एटीएम कार्ड का उपयोग करने वाले लोगों को प्रति माह कुल तीन लेनदेन की अनुमति है।

4. इंडिया पोस्ट एटीएम कार्डधारकों को महानगरों के अलावा अन्य शहरों के बैंकों के एटीएम में पांच लेनदेन मुफ्त में करने की अनुमति है।

5. इंडिया पोस्ट में केवल नकदी द्वारा बचत खाता खोला जा सकता है। चेक सुविधा का लाभ लेने के लिए खाता खोलने के समय 500 रुपये का भुगतान करना होगा।