Honda Activa 125 BS-VI आज होगा लॉन्च, जानें क्या होगी कीमत और फीचर्स

0
127

नई दिल्ली : होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) भारत में अपना पहला BSVI टू-व्हीलर आज लॉन्च करने जा रही है और ये भारत स्टेज VI (BS-VI) उत्सर्जन मानकों के अनुरूप होगा, जो कि 1 अप्रैल 2020 से लागू होने जा रहा है। नई होंडा एक्टिवा 125 को कंपनी ने अपडेट किया है और इसमें फ्यूल-इंजेक्टेड 124 cc इंजन दे रही है, जो कि मौजूदा मॉडल के मुकाबले ज्यादा माइलेज देगी। हालांकि, होंडा एक्टिवा 125 BS-VI का डाइमेंशन मौजूदा मॉडल जैसा ही समान देखने को मिलेगा। कंपनी इसमें कुछ कॉस्मैटिक बदलाव जरूर कर रही है।

नए होंडा एक्टिवा BS-VI के डिजाइन की बात करें तो इसके फ्रंट एप्रॉन और साइड पैनल्स में क्रोम का इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा कंपनी इसमें नई LED हेडलाइट, पॉजिशन लैंप्स और एक नया डिजाइन किया गया टेललाइट दे रही है। इसके अलावा नई होंडा एक्टिवा 125 में एक नए पार्ट एनालॉग, पार्ट डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल भी दिया जाएगा जो इसके फीचर्स की लंबी लिस्ट में होगा। इसके अलावा इसमें एवरेज फ्यूल कन्जप्शन और डिस्टेंस रीडिंग्स भी मिलेगी।

नई होंडा एक्टिवा 125 में इस बार फ्यूल फिलर कैप एक्सटर्नल दिया जाएगा और इसमें मल्टी-फंक्शन इग्निशन Key का इस्तेमाल किया जागए जो कि रिमोट फीचर के साथ है। इसी रिमोट फीचर से सीट को भी खोल सकते हैं। इंस्ट्रूमेंट पैनल की बात करें तो इसमें फीचर के तौर पर साइड इंडीकेटर और एक इंजन इनहिबिटर भी दिया जाएगा जो कि राइडर को संकेत देगा कि स्कूटर का साइड स्टैंड लगा है।

इंजन और परफॉर्मेंस की बात कें तो कंपनी इसमें 124cc का फ्यूल-इंजेक्शन इंजन देगी और साथ ही इसमें हल्के इंटरनल कम्पोनेंट्स भी दिए जाएंगे, जो कि मौजूदा मॉडल से कम फ्रिक्शन के साथ हो सकता है। इसके अलावा नई एक्टिवा 125 पहले के मुकाबले ज्यादा रिफाइनमेंट के साथ आएगी। मौजूदा मॉडल के मुकाबले ये 10 फीसद ज्यादा माइलेज दे सकती है।

होंडा एक्टिवा 125 एक फ्यूल-इंजेक्शन टेक्नोलॉजी, BS-VI और नए फीचर्स के साथ आएगा इसलिए इसकी अनुमानित कीमत 68,000 रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) मानी जा रही है।