Toy industry के लिए नया क्लस्टर तैयार करेगा हरियाणा, HSIIDC ने टॉय एसोसिएशन ऑफ इंडिया को किया आश्वस्त

0
125

नई दिल्ली : दिल्ली में सीलिंग से परेशान टॉय (खिलौना) इंडस्ट्री को हरियाणा सरकार सोनीपत के खरखौदा और फरीदाबाद के एनआइटी क्षेत्र में नया कलस्टर बनाकर देने को तैयार है। टॉय इंडस्ट्री से जुड़े उद्यमियों ने दिल्ली के नजदीक एनआइटी फरीदाबाद के गांव नंगला जोगियान में प्रस्तावित टॉय क्लस्टर में अपनी रुचि दिखाई है। शनिवार को नई दिल्ली में टॉय एसोसिएशन ऑफ इंडिया के उत्पादकों के लिए केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं के जागरूकता सेमीनार में हरियाणा राज्य औद्योगिक संरचना एवं विकास निगम (एचएसआइआइडीसी) सहित सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्यम (एमएसएमई) के प्रमुख अधिकारियों ने उद्यमियों को सरकार की नीतियों की जानकारी दी।

एचएसआइआइडीसी के मुख्य समन्वयक सुनील शर्मा ने उद्यमियों को आश्वस्त किया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में सरकार उद्यमियों की सुविधा के लिए एक ही छत के नीचे सभी सरकारी नियमों की अनुमति दे रही है। इसके चलते ही हरियाणा ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में 14वें से तीसरे स्थान पर आ गया है।

टॉय एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष अजय अग्रवाल ने बताया कि उनकी खिलौना उद्योग में सबसे ज्यादा प्रतिस्पर्धा चीन से रहती है। फिलहाल वहां कोरोना वायरस के चलते टॉय इंडस्ट्री पर भी असर पड़ रहा है। चीन से इंडस्ट्री के लोग मनमर्जी के नए खिलौनों का आयात नहीं कर पा रहे हैं। इसके अलावा चीन के टॉय ट्रेडर्स के साथ मिलकर भारतीय टॉय निर्माता जो निर्यात करते हैं उस पर भी प्रतिकूल असर पड़ रहा है। टॉय इंडस्ट्री दिल्ली के नजदीक नया टॉय क्लस्टर तैयार करवाना चाहती है।