Happy Birthday Boman Irani: मुंबई की होटल में वेटर का काम किया करते थे बोमन, ऐसे बने एक्टर

0
115

नई दिल्ली : Happy Birthday Boman Irani – बॉलीवुड में 3 इडियट्स और मुन्ना भाई एमबीबीएस जैसी बेहतरीन फिल्मों में अपनी शानदार एक्टिंग का नमूना पेश करने वाले बोमन इरानी आज अपना 59वां जन्मदिन मनाने वाले हैं। इन दिनों एक बेहतरीन एक्टर की तरह काम कर रहे बोमन ईरानी ने अपनी जिंदगी और करियर में कई सारे उतार चढ़ाव के बाद ये मुकाम हासिल किया है। आपको शायद जानकर हैरानी होगी कि आज फिल्मों में नज़र आने वाले बोमन एक समय में एक साधारण वेटर का काम किया करते थे। आईए जानते हैं कैसा रहा बोमन का वेटर से एक्टर बनने का सफर।

बोमन ईरानी का जन्म 2 दिसम्बर 1959 में हुआ था, उनके जन्म के ठीक 6 महीने बाद बोमन ने अपने पिता को हमेशा के लिए खो दिया था। पिता एक नमकीन की दुकान चलाते थे जिसे बाद में उनकी मां ने संभाला। बोमन ने अपनी पढ़ाई मीठीबाई कॉलेज से की थी जहां उऩ्होंने वेटर का दो साल कोर्स किया था। बाद में बोमन ने मुंबई के ताज होटल में वेटर और रूम सर्विस स्टाफ का काम शुरू कर दिया था। बोमन का बेहतरीन काम देख उन्हें प्रमोशन देकर फ्रेंच रूफटॉप में भेज दिया गया था जहां उन्होंने पूरे दो सालों तक काम किया था।

बोमन को हमेशा से ही फोटोग्राफी का शौक था। बोमन ने होटल से मिली हुई टिप को बचाकर एक कैमरा खरीदा था जिसमें वो स्कूल के स्पोर्ट्स गेम्स की तस्वीरें लेकर उन्हें 20 से 30 रुपये में बेचा करते थे। इरानी ने बॉक्सिंग ओलंपिक को अपने कैमरे में कैद करने के लिए 6 महीनों तक फ्री में फोटोग्राफी की। उनकी तस्वीरें देखकर एसोसिएशन काफी खुश हो गया और उन्हें वर्ल्ड कप का ऑफिशियल फोटोग्राफर बना लिया गया।

बाद में बोमन ने साल1981 में ट्रेनिंग लेकर थिएटर जोइन कर लिया । उन्हें अपने स्कूल टाइम से ही एक्टिंग का काफी शौक था। बोमन साल 2000 में पहली बार फैंटा और क्रेक जैक के एड में नज़र आए थे।

बोमन ने फिल्म डरना मना है से अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था जिसमें उन्होंने एक छोटा सा रोल निभाया था।जिसके बाद उनकी एक्टिंग को काफी सराहना मिली थी। साल 2003 में बोमन ने किस्मत पूरी तरह बदल गई जब उन्होंने फिल्म मुन्ना भाई एमबीबीएस में डॉ अस्थाना का किरदार निभाया। इस किरदार से बोमन को पहचान मिल गई थी। बाद में उन्होंने लगे रहो मुन्ना भाई, थ्री इडियट्स, दोस्ताना, जैसी कई हिट फिल्मों में काम किया है।