Gold Price Today: सोने ने आज फिर तोड़ा अपना रिकॉर्ड, उच्चतम स्तर पर पहुुंचा वायदा भाव, वैश्विक कीमत भी आसमान पर

0
114

नई दिल्ली : भारतीय वायदा बाजार में सोने के भाव ने एक बार फिर अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा है। सोने का वायदा भाव सोमवार को अपने नए उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। एमसीएक्स एक्सचेंज पर तीन अप्रैल 2020 का सोने का वायदा भाव आज सोमवार सुबह 432 रुपये के उछाल के साथ 43,098 रुपये प्रति 10 ग्राम के ताजा उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। पांच जून 2020 के सोने के वायदा भाव ने भी आज अपना रिकॉर्ड तोड़ा है। यह सोमवार सुबह 443 रुपये की तेजी के साथ अब तक के उच्चतम स्तर 43,306 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया।

सोने की अंतरराष्ट्रीय कीमत में भी सोमवार को भारी तेजी देखी जा रही है। इस समय सोने की वैश्विक हाजिर कीमत सात साल के उच्चतम स्तर पर है। सोमवार सुबह यह 1,672 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड कर रही थी, जो कि अब तक के उच्चतम स्तर से चंद डॉलर ही कम है। वैश्विक स्तर पर सोने का उच्चतम स्तर 1,679 डॉलर प्रति औंस है।

यह है सोने में तेजी का कारण

सोने की कीमतों में बढ़ोत्तरी का सबसे बड़ा कारण इस समय ग्लोबल इकोनॉमिक ग्रोथ पर मंडरा रहे संकट के बादल हैं। ग्लोबल इकोनॉमी पर संकट कोरोना वायरस के चलते है। कोरोना वायरस चीन के बाहर साउथ कोरिया, इटली और मध्य एशिया में भी फैल रहा है। यहां इस वायरस से संक्रमित लोगों और मरने वालों की संख्या में तेजी आई है। इस तरह कोरोना वायरस के प्रकोप से पैदा हुए आर्थिक संकट ने निवेशकों के लिए सोने को सेफ हैवन के रूप में मजबूत कर दिया है। यही कारण है कि सोने की कीमतों में तेजी आ रही है।

चांदी में भी भारी तेजी

सोने के साथ ही चांदी में भी सोमवार को भारी तेजी देखने को मिल रही है। एमसीएक्स एक्सचेंज पर पांच मार्च 2020 का चांदी वायदा भाव सोमवार सुबह 0.72 फीसद या 349 रुपये के उछाल के साथ 48,650 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेंड कर रहा था। वैश्विक स्तर पर चांदी के हाजिर भाव की बात करें, तो इसमें भी सोमवार को भारी तेजी देखी जा रही है। ब्लूमबर्ग के अनुसार, यह सोमवार सुबह 0.89 फीसद या 0.16 डॉलर की तेजी के साथ 18.65 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड कर रहा था।