अप्रैल से बढ़ जाएगा इन लाखों कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता

0
66

नई दिल्‍ली। Holi आने वाली है। यह समय है महंगाई भत्‍ते में बढ़ोतरी (Dearness Allowance Hike news) का, जिसका इंतजार पूरे देश के सरकारी कर्मचारी कर रहे हैं। सबसे पहले केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्‍ते में बढ़ोतरी की खुशखबरी मिलेगी। चुनाव खत्‍म होने के बाद मोदी सरकार किसी भी वक्‍त इसमें बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है। जानकारों का कहना है कि परंरपरा के मुताबिक हर साल जनवरी से लागू होने वाले महंगाई भत्‍ते की नई दर का ऐलान मार्च में होता आया है।

महंगाई भत्‍ते का ऐलान करीब

एजी ऑफिस ब्रदरहुड के पूर्व अध्‍यक्ष हरिशंकर तिवारी के मुताबिक महंगाई भत्‍ते में बढ़ोतरी का ऐलान करीब है। सरकार कैबिनेट मंजूरी की औपचारिकता पूरी करने के बाद इसका ऐलान कर देगी। यह इस हफ्ते या अगले हफ्ते हो सकता है। अब सरकार इसमें देर नहीं करेगी।

एमपी में बढ़ी सैलरी

इस बीच, एक अच्‍छी खबर मध्‍य प्रदेश से है। वहां मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य सरकार के लाखों कर्मचारियों और पेंशनरों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत को अप्रैल से बढ़ाने का फैसला किया है। इसमें सरकारी कर्मचारियों के डीए को बढ़ाकर 31 फीसदी करने का फैसला हुआ है और इसका पेमेंट अप्रैल महीने से शुरू हो जाएगा। सरकार के मुताबिक कोरोना वायरस के कारण सरकारी कर्मचारियों को पूरा डीए नहीं मिल रहा था। अब जबकि आर्थिक स्थिति धीरे-धीरे सामान्य हो रही है, सरकार ने 31% डीए देने का फैसला किया है।

31 फीसद DA बढ़ोतरी पर सैलरी कितनी बढ़ी

Basic Pay 18,000 रुपये है।

तो इसमें 31 फीसद DA जुड़ेगा – 5580 रुपये।

27 फीसद HRA – 5400 रुपये।

यात्रा भत्‍ता (TA) : 1350 रुपये।

TA पर DA: 419 रुपये।

1 महीने में ग्रॉस सैलरी बनेगी कुल 30,749 रुपये।

क्‍या कहते हैं AICPI के आंकड़े

हरिशंकर तिवारी ने बताया कि AICPI-IW (All India Consumer Price Index for Industrial Workers) दिसंबर 2021 के आंकड़ों में दिसंबर में यह 0.3 अंक नीचे गिरकर 125.4 प्‍वाइंट हो गया है। नवंबर, 2021 की बात करें तो यह 125.7 अंक पर रहा। नवंबर 2021 से इसमें 0.24 प्रतिशत की कमी आई। इस बार महंगाई भत्‍ते में 3 फीसद की बढ़ोतरी होगी। इससे केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता 31 फीसद से बढ़कर 34 फीसद हो जाएगा।