मार्च आधा बीता लेकिन महंगाई भत्‍ते में नहीं हुई बढ़ोतरी

0
74

नई दिल्‍ली। Holi बीत गई है। लेकिन सरकारी कर्मचारियों को एक और खुशखबरी का इंतजार है। वे अपने महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance) में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं। केंद्र सरकार आम तौर पर मार्च में महंगाई भत्‍ते में बढ़ोतरी का ऐलान करती है। लेकिन आधे से ज्‍यादा मार्च बीत गया है और कोई ऐलान अब तक नहीं हुआ है। जानकारों की मानें तो महंगाई भत्‍ता बढ़ाने में देरी की कोई ठोस वजह नहीं है। कैबिनेट की मंजूरी मिलते ही महंगाई भत्‍ते में जनवरी 2022 से बढ़ोतरी लागू हो जाएगी।

एजी ऑफिस ब्रदरहुड के पूर्व अध्‍यक्ष और आल इंडिया अकाउंट्स एंड ऑडिट कमेटी के जनरल सेक्रेटरी हरिशंकर तिवारी के मुताबिक महंगाई भत्‍ते में हर साल दो बार बढ़ोतरी होती है। एक जनवरी में तो दूसरी जुलाई में। अभी जनवरी 2022 में DA बढ़ाने का ऐलान नहीं हुआ है। इसके 2 बड़े कारण हो सकते हैं।

कैबिनेट नोट तैयार न हुआ हो

हरिशंकर तिवारी के मुताबिक बड़ा कारण यह हो सकता है कि महंगाई भत्‍ते में बढ़ोतरी का कैबिनेट नोट अभी तैयार न हुआ है। नोट में महंगाई भत्‍ते में कितनी बढ़ोतरी होगी और इससे सरकारी खजाने पर कितना असर पड़ेगा, इसका ब्‍योरा रहता है। साथ ही यह बढ़ोतरी कितने सरकारी कर्मचारियों पर लागू होगी, यह भी आंकड़ा रहता है। सरकार महंगाई भत्‍ते की तरह पेंशनरों के लिए महंगाई राहत में बढ़ोतरी का ऐलान करती है।

बजट प्रस्‍ताव

हरिशंकर तिवारी के मुताबिक सरकारी कर्मचारियों का वित्‍त वर्ष फरवरी में ही पूरा हो जाता है। इसीलिए तब तक उनकी टैक्‍स कटौती भी हो जाती है। फिर 31 मार्च को वित्‍तीय वर्ष की क्‍लोजिंग के चक्‍कर में काम बढ़ जाता है। यह भी देरी की एक वजह हो सकता है।

अप्रैल में ही हुआ है बढ़ोतरी का ऐलान

राज्‍य कर्मचारी संयुक्‍त परिषद, यूपी के महामंत्री आरके निगम के मुताबिक कई बार सरकार ने अप्रैल के महीने में महंगाई भत्‍ता बढ़ाया है। हालांकि मार्च खत्‍म होने में अभी समय बचा है। सरकार चाहेगी तो हाल-फिलहाल में इसका ऐलान कर सकती है। इसके बाद राज्‍य सरकारें अपने कर्मचारियों का DA बढ़ाएंगी।