1 मई से बदल जाएंगे।बैंकिग, एलपीजी सिलेंडर की कीमत, कोरान वैक्सीनेशन से जुडे़ कई तरह के नियम

0
74

1 मई से बैंकिग, एलपीजी सिलेंडर की कीमत, कोरान वैक्सीनेशन से जुडे़ कई तरह के नियम बदल जाएंगे। इनका सीधा आपकी की जेब पर पड़ेगा कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए 1 मई से टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू होने वाला है। इसमें 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। इस चरण के टीकाकरण अभियान में सरकार ने कई नियम बदले हैं। बता दें इस बार सरकार ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को जरूरी कर दिया है।

इतने दिन बंद रहेंगे बैंक

मई के महीने में बैंक कुल 12 दिन बंद रहने वाले हैं. हालांकि, इनमें से कुछ दिन ऐसी भी होंगे जब पूरे देश के बैंक बंद नहीं होंगे, बल्कि कुछ राज्यों में ही वह बंद रहेंगे। आरबीआई की वेबसाइट पर दी गई छुट्टियों की लिस्ट में कुछ ऐसी छुट्टियां होती हैं जो स्थानीय राज्य स्तर पर ही प्रभावी होती हैं।

गैस सिलेंडर की कीमत में होगा बदलाव

सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर के दाम में बदलाव करती हैं। एक मई को भी गैस सिलेंडर की नई कीमतें जारी की जाएंगी। कीमतों में या तो फिर इजाफा होगा या कटौती होगी।

Axis Bank करने जा रहा ये बदलाव

एक्सिस बैंक के अगर आप ग्राहक हैं तो 1 मई से फ्री लिमिट के बाद एटीएम से कैश निकालने पर मौजूदा समय की तुलना में डबल चार्ज देना पड़ेगा। इसके अलावा भी बैंक ने अन्य सर्विसेज के लिए चार्ज पहले से बढ़ा दिया है। एक्सिस बैंक के ईजी सेविंग्स स्कीम्स वाले अकाउंट के लिए न्यूनतम बैलेंस की अनिवार्यता 10,000 रुपये से बढ़ाकर 15,000 रुपये कर दी गई है।

इरडा ने पॉलिसी की कवर राशि को दोगुना किया

बीमा नियामक इरडा ने आरोग्य संजीवनी पॉलिसी की कवर राशि को दोगुना कर दिया है।बीमा कंपनियों को 1 मई तक 10 लाख रुपये तक की कवर वाली पॉलिसी पेश करनी होगी। बता दें बीते साल 1 अप्रैल से शुरू होने वाली आरोग्य संजीवनी स्टैंडर्ड पॉलिसी का ज्‍यादा से ज्‍यादा कवरेज सीमा 5 लाख रुपए तक ही थी।