Middle Class को झटका: कार, दोपहिया गाड़ियों के थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम में वृद्धि का प्रस्ताव

0
121
Toy car, money, documents and calculator on table. Car insurance concept; Shutterstock ID 302570501; Purchase Order: -

नई दिल्ली : कार एवं अन्य दोपहिया वाहनों के मालिकों को नए वित्त वर्ष में नया झटका लगा सकता है। दरअसल, देश के इंश्योरेंस रेगुलेटर IRDAI ने एक अप्रैल, 2020 से कार एवं दोपहिया वाहनों के थर्ड पार्टी इंश्योरेंस (Third Party Insurance) के प्रीमियम में बढ़ोत्तरी का प्रस्ताव रखा है। इससे मध्यम वर्ग की जेब पर बोझ और बढ़ जाएगा। इंश्योरेंस रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) के प्रस्ताव के मुताबिक अगले वित्त वर्ष से 1,000-CC से कम इंजन क्षमता वाले वाहनों के लिए Third Party Insurance का प्रीमियम 2,182 रुपए होगा। यह प्रीमियम इस समय 2,072 रुपए है।

अधिक इंजन क्षमता वाले वाहनों का प्रीमियम बढ़ाने का फिलहाल प्रस्ताव नहीं

वहीं, 1,000-1,500-CC के इंजन क्षमता वाले वाहनों के थर्ड पार्टी प्रीमियम को बढ़ाकर 3,383 रुपए करने का प्रस्ताव नियामक ने रखा है। हालांकि, इससे अधिक इंजन क्षमता वाले वाहनों के प्रीमियम में वृद्धि का फिलहाल कोई प्रस्ताव नहीं है।

हर साल होता है प्रीमियम में संशोधन

वहीं अगर टू-व्हीलर वाहनों की बात की जाए तो इसमें 75-CC से कम इंजन क्षमता वाले वाहनों के लिए Third Party का Insurance Premium 506 रुपए करने का प्रस्ताव इरडा की ओर से दिया गया है। इरडा 2011 के बाद से हर साल थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के प्रीमियम में संशोधन करता है। हालांकि, नई दरों के बारे में नए वित्त वर्ष की शुरुआत में नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।