वित्त मंत्रालय की बजट बैठक की. पहली बैठक 16 अक्टूबर को होगी

0
74

वित्त मंत्री वर्ष 2021_22का बजट तैयार करने की प्रक्रिया 16 अक्टूबर से शुरू करेंगे। कल जारी अधिसूचना में इसकी जानकारी दी गई है। मोदी सरकार में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का यह तीसरा बजट होगा। बजट में आर्थिक वृद्धि में मंदी और संकट के कारण राजस्व संग्रह में मंदी जैसे उपायों को संबोधित करने की उम्मीद है। आर्थिक मामलों के विभाग की बजट इकाई सर केलर 1.3 के बजट के अनुसार, प्री-बजट संशोधित वक्तव्य पर बैठकें 16 अक्टूबर से शुरू होंगी।
 सर कैवेलर ने कहा कि सभी वित्तीय सलाहकारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इन बैठकों से संबंधित सभी आवश्यक विवरण यूबीआईएस (केंद्रीय बजट सूचना प्रणाली) के आरई मॉड्यूल में शामिल हैं। सलाहकारों के साथ विचार-विमर्श के पूरा होने के बाद, वित्त वर्ष 2021_22 के बजट अनुमानों को अंतिम रूप दिया जाएगा। इससे पहले, बजट सत्र 16 अक्टूबर से शुरू होगा और नवंबर के पहले सप्ताह तक जारी रहेगा।
  यह उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने फरवरी के अंत में बजट पेश करने की औपनिवेशिक युग की परंपरा को समाप्त कर दिया और वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पहली बार 1 फरवरी, 2017 को वार्षिक बजट पेश किया। अब निर्मला सीता रमण इस जिम्मेदारी को पूरा कर रही हैं। विभिन्न तिमाहियों से उनके प्रदर्शन पर सवाल उठाए जा रहे हैं। देश की अर्थव्यवस्था दिन पर दिन गिरती जा रही है।