BSE के एमडी आशीष चौहान नवंबर में होंगे रिटायर, नए मुखिया की तलाश शुरू

0
76

नई दिल्‍ली। देश के सबसे पुराने स्‍टॉक एक्‍सचेंज BSE (Bombay Stock Exchange) के नए मुखिया की तलाश तेज हो गई है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि BSE के मौजूदा मुख्‍य कार्यकारी और प्रबंध निदेशक आशीष कुमार चौहान नवंबर में रिटायर (Ashish Kumar chauhan’s retirement) हो रहे हैं। कुछ ऐसी ही खोज नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज (NSE) में भी चल रही है। NSE में देश की ज्‍यादातर कंपनियां सूचिबद्ध हैं।

चौहान NSE के मुखिया की कमान संभाल सकते हैं

कुछ खबरों में कहा गया है कि आशीष कुमार चौहान NSE के मुखिया की कमान संभाल सकते हैं। मंगलवार को देश के सबसे पुराने एक्‍सचेंज के जारी विज्ञापन में 1875 में स्‍थापित हुए BSE के मुखिया पद के लिए आवेदन मांगे गए हैं। BSE को ऐसे मुखिया की तलाश है, जिसके पास 20 साल का अनुभव हो।

Integrity पर घोटाले उजागर होने के बाद से बट्टा लगा

बता दें कि स्‍टॉक एक्‍सचेंज की Integrity पर घोटाले उजागर होने के बाद से बट्टा लगा है। हाल में NSE में कोलोकेशन मामला ( Nse Colocation case ) उजागर हुआ था, जिसके बाद उसकी पूर्व प्रमुख के खिलाफ जांच जारी है। वह भी नए प्रमुख की तलाश में फूंक – फूंक कर कदम रख रहा है।

सेबी के तय क्राइटेरिया पर खरा उतरता हो उम्‍मीदवार

BSE के नए CEO के लिए निकाले गए विज्ञापन में कहा गया है कि योग्‍य उम्‍मीदवार से फाइनेंशियल मार्केट, तकनीक और ऑपरेशंस की समझ की अपेक्षा है। साथ ही वह बाजार नियामक सेबी के तय क्राइटेरिया पर खरा उतरता हो। आवेदक के पास PG डिग्री होनी चाहिए। इस पद के लिए सैलरी उद्योग के अनुरूप होगी। इस पद पर भर्ती 5 साल के लिए होगी। पद के लिए 23 अप्रैल तक आवेदन किया जा सकता है। आवेदक को नियामकों, निवेशकों, ग्राहकों और कर्मचारियों सहित विविध स्‍टेकहोल्‍डर्स का मैनेजमेंट संभालने का पहले का अनुभव होना चाहिए।