फेस्टिव सीजन में समय रहते ATM से निकाल लीजिए पैसा, इस महीने 11 दिन बंद रहेंगे बैंक

0
139

नई दिल्ली : पिछले दिनों फेस्टिव सीजन शुरू होने के साथ ही अक्टूबर का महीना भी आज से शुरू हो गया. इस महीने परिवहन नियमों के अलावा बैंकिंग सेक्टर में भी कई बदलाव हो रहे हैं. लेकिन इन सबके बीच आपके लिए बड़ी खबर यह है कि अक्टूबर में 11 दिन बैंकों में कामकाज (Bank Holidays in October) नहीं होगा. इसी महीने दशहरा और दिवाली जैसे बड़े त्योहार भी हैं. ऐसे में जरूरत है कि आप फाइनेंशियल प्लानिंग अभी से कर लें, ताकि त्योहार के समय कोई परेशानी न हो. आगे पढ़िए इस महीने बैंक किस-किस दिन नहीं खुलेंगे.

2 अक्‍टूबर को गांधी जयंती
2 अक्‍टूबर यानी बुधवार को गांधी जयंती के कारण बैंकों की छुट्टी रहेगी. यह महीने की पहली छुट्टी होगी. इसके बाद 7 और 8 अक्‍टूबर को रामनवमी और दशहरे के कारण बैंकों में कामकाज नहीं होगा. इससे पहले 6 अक्‍टूबर को रविवार है, इसलिए एकसाथ बैंक लगातार तीन दिन बंद रहेंगे.

दूसरे हफ्ते में तीन दिन होगा काम
इसके बाद बैंक तीन दिन के लिए खुलेंगे फिर 12 अक्‍टूबर को महीने का दूसरा शनिवार है और 13 को रविवार है. यानि इस बार साप्ताहिक अवकाश के कारण बैंक दो दिन के लिए बंद रहेंगे. 20 अक्‍टूबर को भी रविवार के कारण बैंकों की छुट्टी रहेगी.

दिवाली पर 4 दिन रहेगी छुट्टी
दिवाली पर बैंकों में चार दिन की छुट्टी रहेगी. इसमें 26 अक्‍टूबर को चौथा शनिवार और 27 को रविवार है. दिवाली भी इस बार रविवार की है. 29 अक्‍टूबर को भैया दूज है और 28 अक्‍टूबर को गोवर्धन का अवकाश रहेगा.

नवंबर में 7 दिन बंद रहेंगे बैंक
नवंबर 2019 में 3, 10, 17 और 24 नवंबर को रविवार है और 9 और 23 नवंबर को दूसरा व चौथा शनिवार है. गुरु नानक जयंती 12 नवंबर को पड़ रही है, उस दिन भी बैंक बंद रहेंगे. इस तरह नवंबर में 6 अवकाश के साथ ही 11 दिन बैंक बंद रहेंगे.