SBI के नए चेयरमैन के लिए बैंक बोर्ड ब्यूरो ने की दिनेश कुमार खारा के नाम की सिफारिश

0
221

नई दिल्ली। देश के सबसे बडे़ बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के नए चेयरमैन दिनेश कुमार खारा हो सकते हैं। बैंक बोर्ड ब्यूरो ने उनके नाम की सिफारिश की है। खारा एसबीआई के वरिष्ठतम प्रबंध निदेशक हैं। एसबीआई के मौजूदा चेयरमैन रजनीश कुमार का तीन साल का कार्यकाल सात अक्टूबर को समाप्त होने जा रहा है। उनकी जगह पर खारा एसबीआई के चेयरमैन बन सकते हैं। यहां बता दें कि बैंक बोर्ड ब्यूरो (BBB) पब्लिक सेक्टर के बैंकों और वित्तीय संस्थानों के शीर्ष अधिकारियों का चयन करता है।

बैंक बोर्ड ब्यूरो ने कहा, ‘भारतीय स्टेट बैंक के चेयरमैन के पद के लिए ब्यूरो दिनेश कुमार खारा के नाम की सिफारिश करता है। यह सिफारिश उनके प्रदर्शन और कुल अनुभव के आधार पर की जा रही है। साथ ही सी श्रीनिवासुलु शेट्टी इस पद के लिए आरक्षित उम्मीदवार की सूची में होंगे।’ एसबीआई चेयरमैन पद के लिए खारा के नाम की ब्यूरो की सिफारिश को अब सरकार के पास भेजा जाएगा। इसके बाद प्रधानमंत्री की अगुआई वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति अंतिम फैसला लेगी।

दिनेश कुमार खारा को अगस्त 2016 में तीन साल के लिए एसबीआई का प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया था। वे साल 2017 में भी चेयरमैन पद के दावेदारों में शामिल थे। उनकी परफॉर्मेंस की समीक्षा के बाद साल 2019 में उन्हें दो साल का विस्तार दिया गया था। खारा एसबीआई के वैश्विक बैंकिंग प्रभाग के प्रमुख हैं।

खारा के सामने एसबीआई चेयरमैन बन जाने के बाद उनके सामने कई बड़ी चुनौतियां होंगी। कोरोना वायरस महामारी के कारण बैंकिंग क्षेत्र गंभीर संकट से गुजर रहा है। गौरतलब है कि एसबीआई ने 30 जून, 2020 तक कोरोना वायरस के कारण होने वाले संभावित नुकसान के लिए 3,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया था।