Howdy Modi में भारत के लिए बड़ा ऐलान करेंगे डोनाल्ड ट्रंप!

0
110

वॉशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने संकेत दिए हैं कि वह रविवार को ह्यूस्टन में होने वाले हाउडी मोदी (Howdy Modi) कार्यक्रम में भारत के लिए कोई बड़ा ऐलान कर सकते हैं. इस कार्यक्रम में ट्रंप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के साथ करीब 50,000 भारतीय अमेरिकियों को संबोधित करेंगे. अमेरिका में ये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अब तक का सबसे बड़ा प्रोग्राम है. ‘Howdy Modi’ कार्यक्रम में भाग लेने के लिए 8,000 लोग अभी भी वेटिंग लिस्ट में हैं. ऐसा पहली बार होगा कि यूएस में कोई विदेशी प्रधानमंत्री एक साथ हजारों इंडो-अमेरिकन नागरिकों को संबोधित करेंगे.

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने वॉशिंगटन डीसी से कैलिफोर्निया जाते समय ‘एयर फोर्स वन’ विमान में मीडिया से बात की. इस दौरान उन्होंने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मेरे बहुत अच्छे संबंध हैं. हो सकता है कि ‘हाउडी मोदी’ में मैं भारत के लिए कोई बड़ी घोषणा करूं.’ यह पहली बार होगा, जब ट्रंप और मोदी मंच साझा करेंगे. यह दोनों नेताओं की तीन महीनों में तीसरी बैठक होगी. इससे पहले उन्होंने जून में जापान में जी-20 शिखर सम्मेलन और पिछले महीने फ्रांस में जी-7 शिखर सम्मेलन में मुलाकात की थी.

क्या है Howdy Modi?
Howdy Modi’ एक कम्युनिटी इवेंट है. टेक्सास इंडिया फोरम (TIF) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के लिए ये इवेंट आयोजित कर रहा है. 22 सितंबर (रविवार) को ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियम में सुबह 10 बजे इसका आयोजन होना है. ‘Howdy ‘ शब्द अंग्रेजी के ‘हाउ डू यू डू’ का शॉर्ट फॉर्म है. साउथ वेस्ट यूएस में यह शब्द काफी चलता है.

‘Howdy Modi’ पोप के बाद अमेरिका में किसी विदेशी लीडर के लिए आयोजित होने वाला सबसे बड़ा कार्यक्रम साबित हो सकता है. TIF इस इवेंट में भाग लेने वालों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी शुरू कर चुका है. एक हजार से ज्यादा वॉलंटियर्स और 650 वेलकम पार्टनर्स इस कार्यक्रम की तैयारी में जुटे हैं.

क्यों हो रहा है इस इवेंट का आयोजन?
जानकार बताते हैं कि अमेरिका में अगले साल राष्ट्रपति चुनाव हैं. भारतीय वोटर्स वहां पर बड़ा अंतर पैदा कर सकते हैं. ऐसे में हर कोई मोदी के साथ आकर भारतीय समुदाय के वोटरों को लुभाना चाहता है.

कौन-कौन होंगे शामिल?
इस इवेंट में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अलावा 50 से ज्यादा अमेरिकी सीनेटर्स, गवर्नर और बड़े नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है. रिपब्लिकन पार्टी के सबसे बड़े चेहरे के रूप में डोनाल्ड ट्रंप आ रहे हैं, तो वहीं डेमोक्रेट्स की तरफ से हिलेरी क्लिंटन भी आ सकती हैं.

इन मुद्दों पर होगी बात
‘Howdy Modi’ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत-अमेरिका संबंध, द्विपक्षीय व्यापार, संस्कृति पर बात कर सकते हैं. इसके अलावा डोनाल्ड ट्रंप और मोदी आतंकवाद, टेक्नोलॉजी और वैश्विक अर्थव्यवस्था पर भी बात कर सकते है.