उत्तर कोरिया की मांगों को लेकर US ने बुलाई संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक

0
145

वॉशिंगटन : संयुक्त राज्य अमेरिका ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में उत्तर कोरियाई “उकसावे” के जोखिम पर इस सप्ताह बैठक बुलाई क्योंकि प्योंगयांग एक साल की समय सीमा तक अमेरिकी प्रतिबंध हटाने की मांग कर रहा है। संयुक्त राज्य अमेरिका, जो सुरक्षा परिषद के इस महीने की अध्यक्षता करता है, दुनिया के सबसे अधिनायकवादी राज्यों में से एक, उत्तर कोरिया में मानवाधिकारों पर नियोजित बैठक के बजाय सत्र का समय निर्धारित कर रहा है।

इस सप्ताह की बैठक में कोरियाई प्रायद्वीप में हालिया मिसाइल प्रक्षेपण और एक विस्तृत डीपीआरके उकसावे की संभावना पर एक व्यापक अप्डेट प्रदान करेगा। विदेश विभाग के प्रवक्ता ने उत्तर को अपने आधिकारिक नाम, डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक लेते हुआ ये बयान दिया।

सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया द्वारा 13 मिसाइल परीक्षणों पर चर्चा करने के लिए पिछले सप्ताह बंद दरवाजों के पीछे भी मुलाकात की। उस बैठक का आयोजन यूरोपीय राष्ट्रों द्वारा किया गया था, जिसमें उत्तर कोरिया के कार्यों की निंदा की गई थी। लेकिन नए सत्र के लिए अनुरोध संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा उत्तर कोरिया पर बढ़ते चिंता को दिखाता है। कोरिया ने कहा कि कोरिया द्वारा मांग की गई है कि वाशिंगटन परमाणु वार्ता को फिर से शुरू करने के लिए 31 दिसंबर तक एक नया प्रस्ताव पेश करें।

उत्तर कोरिया ने ऐसा ना करने पर जवाबी कार्रवाई करने की चेतावनी दी है। शनिवार को उत्तर कोरिया ने एक बहुत महत्वपूर्ण परीक्षण करने का भी दावा किया है जो बिना अधिक विवरण प्रदान किए अपनी रणनीतिक स्थिति को बदल देगा। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के साथ तीन बार मुलाकात की और उन्हें एक मित्र के रूप में वर्णित किया, लेकिन प्योंगयांग प्रतिबंधों में ढील जैसी रियायतों के लिए उत्सुक है। ट्रंप ने उत्तर कोरिया के साथ प्रगति की उम्मीद जताते हुए कहा है कि किम के पास खोने के लिए बहुत कुछ है, वास्तव में, अगर वह शत्रुतापूर्ण तरीके से काम करता है।