करतारपुर साहिब जाएंगे यूएन महासचिव गुतेरस, इमरान खान से भी करेंगे मुलाकात

0
112

संयुक्त राष्ट्र । अगले हफ्ते पाकिस्तान की यात्रा के दौरान संयुक्त राष्ट्र (यूएन) महासचिव एंटोनियो गुतेरस करतारपुर साहिब गुरुद्वारा भी जाएंगे। सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव ने करतारपुर में अपनी जिंदगी के अंतिम 18 वर्ष बिताए थे। रविवार को इस्लामाबाद पहुंचने के बाद वह प्रधानमंत्री इमरान खान और विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के साथ बैठक भी करेंगे।

पिछले साल नवंबर में भारत और पाकिस्तान के बीच करतारपुर गलियारे की शुरुआत को लेकर यूएन महासचिव ने प्रसन्नता जताई थी। उन्होंने इसे विभिन्न धर्मो के बीच समरसता और आपसी समझ को बढ़ाने वाला कदम बताया था।

इमरान खान से करेंगे मुलाकात

संयुक्त राष्ट्र महासचिव चार दिवसीय यात्रा पर रविवार को इस्लामाबाद पहुंचेंगे और उसी दिन प्रधानमंत्री इमरान खान और विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। इस दौरान वह सतत विकास, जलवायु परिवर्तन और शांति स्थापना को लेकर एक कार्यक्रम में बोलेंगे।

अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन को करेंगे संबोधित

4.7 किलोमीटर लंबा यह गलियारा पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब को भारत के गुरुदासपुर जिले स्थित डेरा बाबा नानक को जोड़ता है। यूएन प्रवक्ता फरहान हक ने सोमवार को बताया कि यूएन महासचिव अफगान शरणार्थियों को आश्रय दिए जाने के 40 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में पाकिस्तान में आयोजित एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे।