सेना प्रमुखों के कार्यकाल पर पाकिस्तान की संसद में बुधवार को फिर आएगा बिल

0
187

इस्लामाबाद । पाकिस्तानी संसद बुधवार को उस महत्वपूर्ण विधेयक को पारित कर सकती है जिससे प्रधानमंत्री इमरान खान को सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा को तीन साल का सेवा विस्तार देने का अधिकार मिल जाएगा। प्रधानमंत्री खान ने 19 अगस्त को एक अधिसूचना के जरिये 59 वर्षीय जनरल बाजवा का कार्यकाल बढ़ा दिया था। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने नवंबर में सरकारी आदेश को स्थगित करते हुए कहा था कि जिस तरह से इमरान के विश्वस्त सेना प्रमुख को सेवा विस्तार दिया गया है, उसमें अनियमितता हुई है।

नेशनल असेंबली में तीन विधेयक हुए थे पेश

सरकार द्वारा सुप्रीम कोर्ट को यह भरोसा दिया गया कि वह छह महीने के अंदर सेना प्रमुख के विस्तार/पुनर्नियुक्ति से जुड़ा विधेयक संसद से पारित करा लेगी। इसके बाद 28 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट ने जनरल बाजवा को छह महीने का सेवा विस्तार दे दिया था। शुरुआती असमंजस के बाद सरकार को मुख्य विपक्षी दलों का समर्थन मिला और शुक्रवार को सेना, नौसेना और वायुसेना के प्रमुखों और ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी के अध्यक्ष की सेवानिवृत्ति की उम्र 60 से 64 साल करने के लिए नेशनल असेंबली में तीन विधेयक पेश किए गए।

संयुक्त बैठक में विधेयकों को दी थी मंजूरी

इन विधेयकों के उसी दिन पारित होने की उम्मीद थी, लेकिन दो प्रमुख विपक्षी दलों पाकिस्तान मुस्लिम लीग- नवाज और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के जोर देने पर इन्हें नेशनल असेंबली की रक्षा समिति और सीनेट के पास भेजा गया। समिति ने उसी दिन एक संयुक्त बैठक में विधेयकों को मंजूरी दे दी थी और यह घोषणा की गई कि इन्हें मंगलवार को पारित किया जाएगा।