शेयर बाजार की मजबूत शुरुआत, इंडसइंड बैंक और मारुति के शेयर दो फीसदी चढ़े

0
57

सिंगापुर एक्सचेंज पर निफ्टी फ्यूचर्स कॉन्ट्रैक्ट संकेत दे रहा था कि भारत में शेयर बाजार के कामकाज की शुरुआत तेजी के साथ हो सकती है. सिंगापुर एक्सचेंज पर निफ्टी फ्यूचर्स 17204 अंक पर कामकाज कर रहा था. बुधवार सुबह के कारोबार में इसमें 92 अंक की तेजी थी. एशियाई शेयर बाजारों में हालांकि बुधवार को तेजी दर्ज की जा रही थी. अमेरिका के महंगाई के आंकड़े और फेडरल रिजर्व की कमेंट्री की वजह से शेयर बाजार में एक पॉजिटिव सेंटीमेंट बना था जिसकी वजह से इन्वेस्टर्स जमकर खरीदारी कर रहे थे.

Stock Market के प्री ओपन कारोबार की बात करें तो सेंसेक्स 500 अंक की तेजी पर खुला था जबकि निफ्टी 17,150 के ऊपर खुला था. इंडसइंड बैंक और मारुति सुजुकी के शेयरों में 2 फ़ीसदी की तेजी थी. बुधवार के शुरूआती कारोबार में रूपया 7 पैसे मजबूत होकर 82.30 के लेवल पर खुला था.

शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में प्रोक्टर एंड गैंबल, रिलायंस इंडस्ट्रीज, मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स, आईसीआईसीआई बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, ओएनजीसी और इंडसइंड बैंक के शेयरों में तेजी दर्ज की जा रही थी.

बुधवार के शुरुआती कारोबार में अडानी ग्रुप की छह कंपनियों के शेयर में तेजी थी जबकि चार कंपनियों के शेयर कमजोरी पर कारोबार कर रहे थे. बुधवार सुबह के कारोबार में अडानी इंटरप्राइजेज के शेयरों में करीब 4 फ़ीसदी की तेजी थी और यह 1802 रुपए पर कामकाज कर रहे थे. अडानी ग्रीन एनर्जी के शेयर ₹732 के लेवल पर, अडानी पोर्ट्स के शेयर ₹671 के लेवल पर, अडानी विल्मर ₹423, अंबुजा सीमेंट ₹356, एसीसी लिमिटेड 1745 रुपए के लेवल पर कारोबार कर रहा था.

बुधवार सुबह के कारोबार में एनडीटीवी, अडानी पावर, Adani ट्रांसमिशन और Adani टोटल गैस के शेयरों में शुरुआती कारोबार में कमजोरी दर्ज की जा रही थी.

शेयर बाजार में तेजी के ट्रेंड के बीच बुधवार सुबह के कारोबार में मारुति सुजुकी के शेयर में तेजी थी जबकि एसबीआई कार्ड, बजाज फाइनेंस लिमिटेड, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, टाटा मोटर्स, एचडीएफसी बैंक, आईआरसीटीसी, रिलायंस इंडस्ट्रीज, इंफोसिस लिमिटेड और मुथूट फाइनेंस के शेयरों में भी तेजी पर कामकाज हो रहा था.

बुधवार को शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में तकरीबन सभी सेक्टर हरे निशान में कारोबार कर रहे थे. सेंसेक्स पैक में मारुति, टाइटन, एशियन पेंट्स और इंडसइंड बैंक टॉप गेनर्स में शामिल थे. भारती एयरटेल और सन फार्मा के शेयरों में कमजोरी दर्ज की जा रही थी.