इजरायल में संसद के स्पीकर का इस्तीफा, पीएम नेतन्याहू की पार्टी के नेता हैं यूली एडेल्टीन

0
126

यरुशलम । इजरायल में बेंजामिन नेतन्याहू की लिकुड पार्टी के नेता यूली एडेल्टीन ने बुधवार को संसद के स्पीकर पद से इस्तीफा दे दिया। अब उनका स्थान विरोधी दल के नेता को मिलेगा, जो नामित प्रधानमंत्री बेनी गेंट्ज के समर्थक दल के होंगे। यूली ने संसद में नए स्पीकर का चुनाव होने तक पद से इस्तीफा देने से इन्कार कर दिया था। लेकिन हाई कोर्ट का आदेश आने के बाद उन्हें इस्तीफा देना पड़ा।

इस्तीफे के बाद यूली ने कहा कि विधायिका के ढांचे में यह न्यायपालिका का गैरजरूरी हस्तक्षेप है। इजरायल में अराजकता पैदा नहीं करना चाहता, इसलिए इस्तीफा दे रहा हूं। यूली के इस्तीफे के बाद ब्ल्यू एंड व्हाइट पार्टी के नेतृत्व वाले गठबंधन का रास्ता साफ हो गया है। अब वह संसद का नियंत्रण अपने हाथ में ले सकता है। देश में एक साल के भीतर तीन चुनाव के बाद लिकुड पार्टी को सत्ता और संसद का नियंत्रण छोड़ना पड़ रहा है।

120 सदस्यों वाली संसद में ब्ल्यू एंड व्हाइट पार्टी नेतृत्व वाले गठबंधन का दावा है कि उसके पास 62 सदस्य हैं जबकि बाकी के 58 सदस्य लिकुड पार्टी और उसके सहयोगियों के हैं। अब राष्ट्रपति के नामित गेंट्ज प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे और उसके बाद संसद में अपना बहुमत साबित करेंगे। देश इस समय कोरोना वायरस जनित महामारी के खतरे से जूझ रहा है। इजरायल में दो हजार से ज्यादा लोग बीमारी से पीडि़त हैं। इस लिहाज से नई सरकार के सामने आते हुए महामारी से लड़ने की चुनौती होगी।