महाभियोग का सामने करने वाले तीसरे अमेरिकी राष्ट्रपति बन सकते हैं ट्रंप, खाका तैयार

0
122

वॉशिंगटन। रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रंप इस हफ्ते तीसरे ऐसे अमेरिकी राष्ट्रपति बनने की संभावना है जिनके खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पारित हो सकता है। दरअसल, उनपर आरोप है कि उन्होंने अपना पद का दुरुपयोग किया है। दरअसल, डेमोक्रेटिक नेतृत्व वाले प्रतिनिधि सभा का आरोप है कि उन्होंने यूक्रेन पर अपने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन की जांच करने के लिए दबाव बनाया। ट्रंप पर आरोप है कि उन्होंने अपनी शक्तियों का गलत इस्तेमाल किया और यूक्रेन से 2020 में अमेरिकी चुनाव में अपने प्रमुख देवादार बिडेन की जांच करने के लिए कहा। जानकारी के लिए बता दें कि 13 दिसंबर को डेमोक्रेट की अगुवाई वाली हाउस ज्यूडीशियरी कमेटी ने महाभियोग संबंधी दो आर्टिकल पारित किए गए हैं।

हालांकि, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने ऊपर लगाए गए आरोपों से इनकार कर दिया है। उन्होंने कहा कि डेमोक्रेट्स द्वारा लगाए गए सभी आरोप आधारहीन और राजनीति से प्रेरित हैं। ऐसे इसलिए किया जा रहा है, ताकि उन्हें सत्ता से बाहर कर दिया जा सके।

अमेरिका सदन में बुधवार को उनके खिलाफ महाभियोग लाने की संभावना है, इस सप्ताह महाभियोग पर वोट के लिए मंच निर्धारित किया गया है कि क्या आरोपों को मंजूरी दी जाए और ट्रंप को कार्यालय से हटाने के लिए रिपब्लिकन की अगुवाई वाली सीनेट के पास मामला भेजा जाए या नहीं। अमेरिकी सदन में रिपब्लिकन पार्टी 100 में से 53 सीटें रखते हैं, जहां वे ट्रंप के खिलाफ किसी भी परीक्षण में प्रबल होने की संभावना रखते हैं। दरअसल, ट्रंप को कार्यालय से निकालने के लिए दो-तिहाई बहुमत की आवश्यकता होगी।