राजनाथ शंघाई सहयोग संगठन के रक्षा मंत्रियों की बैठक में भाग लेने आज जाएंगे मास्को

0
266

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच बॉर्डर पर तनाव की स्थिति बनी हुई है। इस बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तीन दिवसीय रूस के दौरे मास्को के लिए बुधवार को रवाना होंगे। वह शंघाई क्षेत्रीय संगठन (एससीओ ) के रक्षा मंत्रियों की बैठक में भाग लेंगे।

आपको बता दें कि इससे पहले भी जब चीन के साथ गलवान घाटी में विवाद हुआ था। तब भी राजनाथ सिंह रूस के दौरे पर गए थे। तब राजनाथ सिंह रूस की विक्ट्री डे परेड के 75 साल पूरे होने पर जश्न में शामिल हुए थे।

बीते दिनों रूस के रक्षा मंत्री सर्गी ने भी मॉस्को में जारी एक प्रदर्शनी के दौरान भारतीय पवेलियन का दौरा किया था। इस दौरान उन्होंने कहा था कि वह राजनाथ सिंह के साथ होने वाली मुलाकात के लिए इंतजार कर रहे हैं।

इस साल रूस के पास ही BRICS और SCO की बैठक करवाने का अधिकार है। यही कारण है कि रूस के अलग-अलग हिस्सों में ये बैठकें हो रही हैं। राजनाथ सिंह के दौरे के बाद रूस में दस सितंबर को SCO की एक और बैठक होनी है। जिसमें कई देशों के विदेश मंत्री शामिल होंगे. यहां पर भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर भी शामिल हो सकते हैं।

विदेश मंत्रालय की ओर से इस रूस की तरफ से न्योता मिलने की बात कही गई है, हालांकि एस. जयशंकर के दौरे को लेकर कुछ पुष्टि नहीं हुई है।

गौरतलब है कि शंघाई कॉरपोरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) के ग्रुप में भारत, रूस, चीन, कजाकिस्तान, तजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान, पाकिस्तान जैसे देश शामिल हैं।