द्विपक्षीय मुद्दों पर राजनाथ ने दक्षिण कोरिया के प्रधानमंत्री ली नाक-योन के साथ की वार्ता

0
124

नई दिल्ली । रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को सियोल में दक्षिण कोरियाई प्रधानमंत्री ली नाक-योन से मुलाकात कर द्विपक्षीय सहयोग से संबंधित कई मुद्दों पर चर्चा की। रक्षा मंत्रालय ने यह जानकारी दी।

रक्षा मंत्री उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ जापान से तीन दिवसीय यात्रा पर दक्षिण कोरिया पहुंचे हैं। रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘रक्षा मंत्री ने कोरिया गणराज्य के प्रधानमंत्री ली नाक-योन से मुलाकात कर द्विपक्षीय संबंधों से संबंधित कई मुद्दों पर व्यापक चर्चा की।’

समानताओं के साथ ‘स्वाभाविक साझेदार’

बयान के मुताबिक सिंह ने कहा कि भारत और दक्षिण कोरिया कई समानताओं के साथ ‘स्वाभाविक साझेदार’ हैं। सियोल की ‘नई दक्षिण नीति’ और भारत की ‘एक्ट ईस्ट पॉलिसी’ दोनों देशों के बीच विशेष रणनीतिक साझेदारी के समेकन के लिए एक मजबूत ढांचा प्रदान करेंगी।

कोरिया गणराज्य के प्रधानमंत्री की प्रशंसा

रक्षा मंत्री ने दो देशों की अपनी यात्रा के पहले चरण में जापान का दौरा किया। मंत्रालय ने कहा, ‘बैठक के दौरान, रक्षा मंत्री ने कोरियाई प्रायद्वीप में शांति और स्थिरता के लिए निरंतर प्रयासों के लिए कोरिया गणराज्य के प्रधानमंत्री की प्रशंसा की।’ बैठक के दौरान रक्षा मंत्री ने कवि रवीन्द्र नाथ टैगोर का भी जिक्र किया जिन्होंने कभी कहा था कि कोरिया ‘पूरब का प्रकाश’ है।