दक्षिण कोरिया: राजनाथ सिंह ने किया ऐतिहासिक स्थल का दौरा जहां किम और मून ने लगाया था पेड़

0
137

सियोल : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दक्षिण कोरिया के आधिकारिक दौरे पर हैं। शनिवार को उन्होंने उस ऐतिहासिक स्थल का दौरा किया जहां दोनों कोरियाई देशों के नेताओं ने अप्रैल में सीमा पर अपने देश को शांति की इच्छा के रूप में विभाजित करते हुए एक यादगार पेड़ लगाया था। सिंह ने ट्विटर पर इसकी जानकारी देते हुए लिखा, ‘ऐतिहासिक स्थल का दौरा किया, जहां दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने 27 अप्रैल, 2018 को पनमुनजोम में अंतर-कोरियाई शिखर सम्मेलन के दौरान वृक्षारोपण समारोह में भाग लिया था।

अप्रैल में हुए शिखर सम्मेलन के दौरान पहली बार एक उत्तर कोरियाई नेता ने 1953 में कोरियाई युद्ध की समाप्ति के बाद से दक्षिण कोरिया में पैर रखा था। इससे पहले दिन में, सिंह ने संयुक्त सुरक्षा क्षेत्र (JSA) का दौरा किया, जो उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच डीमिलिटराइजड जोन (DMZ) में स्थित एक छोटा शिविर है।

जेएसए का उपयोग दो कोरियाई राष्ट्रों द्वारा राजनयिक व्यस्तताओं के लिए किया जाता है और कोरियाई युद्ध की समाप्ति के बाद 1953 में अपनी स्थापना के बाद से कई महत्वपूर्ण घटनाओं को देखा है, जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और किम के बीच हालिया अनौपचारिक बैठक शामिल है।

सिंह ने अमेरिका और उत्तर कोरिया द्वारा हाल के प्रयासों को सकारात्मक बताया और कहा कि भारत ने हमेशा प्रायद्वीप पर शांति और स्थिरता लाने के सभी प्रयासों का समर्थन किया है। हमने भारत में हमेशा कोरियाई प्रायद्वीप पर शांति और स्थिरता लाने और संवाद और कूटनीति के माध्यम से इसकी सभी प्रयासों का समर्थन किया है।