Coronavirus in India: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रात 8 बजे राष्ट्र को करेंगे संबोधित

0
118

नई दिल्ली । कोरोना वायरस के चलते पैदा हुए हालात और उससे निपटने के प्रयासों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार की शाम राष्ट्र को संबोधित करेंगे। बुधवार को प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 मार्च, 2020 को शाम आठ बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे, जिसमें वह कोविड-19 से संबंधित मुद्दों और उससे निपटने के प्रयासों के बारे में बात करेंगे।’

एक अन्य ट्वीट में पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री ने एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें कोरोना से निपटने की तैयारियों को और मजबूत करने के तौर-तरीकों पर चर्चा की गई। पीएम मोदी ने कोरोना वायरस के हालात की समीक्षा के लिए बैठक भी बुलाई है। कोरोना वायरस अब देश के सामने बड़ी चुनौती बनता जा रहा है। पीएम ने इंडिविजुअल्‍स, लोकल कम्‍युनिटीज और ऑर्गनाइजेशंस के साथ मिलकर COVID-19 से निपटने का प्‍लान बनाने पर जोर दिया। उन्‍होंने आगे के कदमों को लेकर अधिकारियों और टेक्निकल एक्‍सपर्ट्स से मदद करने को कहा है।

कोरोना वायरस के चलते केंद्र के अलावा राज्‍यों की सरकारें भी लोगों से घर पर रहकर ही काम करने की अपील कर रही हैं। कई कंपनियों और कॉर्पोरट हाउसेज ने भी अपने एंप्‍लायीज को ‘वर्क फ्रॉम होम’ करने को कहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐसी कोशिशों की तारीफ की है। उन्‍होंने बुधवार को एक के बाद एक ट्वीट किए और लोगों को उनके प्रयासों के लिए साधुवाद दिया। पीएम ने कहा कि हम मिलकर ही इस मुसीबत से निपट सकते हैं।

कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं और अब संख्या 155 हो गई है। इनमें 25 विदेशी हैं, जबकि तीन लोगों की मौत हो गई है। महाराष्ट्र में कोरोना के सबसे ज्यादा 44 पॉजिटिव केस है। इस बीच कोलकाता में पहला संक्रमित मरीज मिला है। यह शख्स लंदन से भारत आया था।

कोरोना से निपटने के लिए सरकारें तीन स्तर पर काम कर रही है। पहला कोरोना से पीड़ित लोगों की पहचान करना। दूसरा संक्रमित शख्स और उनके संपर्क में आए लोगों को आईसोलेशन वार्ड में डालना और तीसरा लोगों को एक जगह इकट्ठा नहीं होने देना।

नोएडा और राजस्थान में लगाई गई धारा 144

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए बुधवार को नोएडा समेत गौतम बुद्ध नगर व राजस्थान में धारा 144 लगा दी गई है। साथ ही गौतमबुद्धनगर पुलिस ने चेतावनी दी कि जो लोग विदेश यात्रा की सूचना पुलिस को नही देंगे, उनके खिलाफ सख्त करवाई की जाएगी। कोरोना वायरस को लेकर गलत सूचना फैलाने पर भी कार्रवाई की जाएगी। इसको लेकर गौतम बुद्ध नगर के पुलिस आयुक्त ने एडवाइजरी जारी कर दी है। अपर पुलिस उपायुक्त (कानून व्यवस्था) आशुतोष द्विवेदी ने बताया कि कोरोना वायरस को लेकर लोगों में जागरूकता फैलाने, डर को दूर करने और लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए यह कदम उठाया गया है। उन्होंने बताया कि नोएडा में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की पहचान भी हुई है।

राजस्थान में लगाई गई धारा 144, देश में कोरोना मरीजों की संख्या पहुंची 155 कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए राजस्थान की गहलोत सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। मुख्यमंत्री कार्यालय में हुई बैठक में सूबे में 31 मार्च तक धारा 144 लगाने का फैसला लिया गया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मीटिंग में कहा कि जनता का जीवन हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं। लिहाजा कोरोना वायरस को रोकने के लिए धारा 144 लगाने का फैसला लिया जा रहा है। अब सूबे में पांच से अधिक व्यक्ति एक साथ बाहर नहीं निकल सकेंगे।