अंतरराष्‍ट्रीय भारती महोत्‍सव को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, तमिल महाकवि सुब्रह्मण्‍य की 138वीं जयंती आज

0
131

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) शुक्रवार को वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए शुक्रवार, 11 दिसंबर को आयोजित अंतरराष्‍ट्रीय भारती महोत्‍सव (International Bharati Festival, 2020) को संबोधित करेंगे। यह महोत्‍सव तमिल कवि और लेखक सुब्रह्मण्‍य भारती की 138वीं जयंती के मौके पर वानाविल कल्‍चलर सेंटर (Vanavil Cultural Centre) में आयोजित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से गुरुवार को इस बात की जानकारी दी गई। इसके अनुसार, ‘हर साल आयोजित होने वाले इस महोत्‍सव को इस साल प्रधानमंत्री मोदी शाम 4.30 बजे वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करेंगे। इस साल यह महोत्‍सव वर्चुअली आयोजित किया जा रहा है और इसमें कई देशों के अंतरराष्‍ट्रीय कवि और कलाकार शामिल होंगे।’

तमिल भाषा के साहित्‍यकार महाकवि सुब्रह्मण्‍य भारती स्वतंत्रता आंदोलन में पूरी सक्रियता से शामिल रहे। उनकी रचनाओं से प्रेरित हो दक्षिण भारत से बड़ी संख्‍या में लोग इस आंदोलन में कूद पड़े।

हिंदी, बंगाली, संस्कृत, अंग्रेजी समेत अनेकों भाषाओं में महाकवि भारती की मजबूत पकड़ थी। इन भाषाओं में तमिल उनकी प्रिय भाषा थी। 11 दिसंबर 1882 को तमिल गाँव में जन्‍मे महाकवि ने 11 वर्ष की उम्र में ही कवि सम्मेलन में हिस्‍सा लिया और यहां उन्‍हें देवी सरस्वती खिताब से सम्‍मानित किया गया था। इसके बाद उन्‍होंने लेखन में भी प्रसिद्धि पाई।