पीएम मोदी का कोलकाता दौरा आज से, बड़ा सवाल क्या ममता बनर्जी से होगी मुलाकात?

0
121

कोलाकाता: पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) का दो दिवसीय कोलकाता (kolkata) दौरा आज से शुरू हो रहा है. प्रधानमंत्री आज पुनर्निर्मित और नवीनीकरण की गई कोलकता स्थित चार धरोहर इमारतों को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. पीएम मोदी की यात्रा से पहले शहर का ऐतिहासिक हावड़ा ब्रिज रोशनी से जगमग किया गया है.

पीएम के इस दौरे पर सबकी नजर इस बात पर रहेगी कि उनकी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) से मुलाकात होगी या नहीं. बताया जा रहा है कि राजभवन के कार्यक्रम में उनकी ममता बनर्जी से मुलाकाता हो सकती है.

पीएम मोदी जिन चार धरोहर भवनों को राष्ट्र को समर्पित करेंगे उनमें ओल्ड करेंसी बिल्डिंग, बेल्वेडियर हाउस, मेटकाफ हाउस और विक्टोरिया मेमोरियल हॉल शामिल हैं. उनका नवीनीकरण केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय द्वारा किया गया है. यहां पुरानी दीर्घाओं को क्यूरेट करने के अलावा नई प्रदर्शनियों के साथ प्रतिष्ठित दीर्घाओं का नवीनीकरण किया गया है.

यह नवीकरण अभ्यास देश के विभिन्न मेट्रो शहरों में प्रतिष्ठित इमारतों के आसपास सांस्कृतिक स्वरूप विकसित करने के लिए मंत्रालय की पहल का हिस्सा है. कोलकता के साथ शुरुआत के बाद अब यह दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद और वाराणसी में भी किया जा रहा है.

पीएम मोदी का यह दौरा भी राजनीतिक विवाद से बच नहीं पाया है. विवाद मिलेनियम पार्क के रंग को लेकर हुआ जहां पीएम मोदी का कार्यक्रम होने वाला है. इस पार्क का रंग बदल कर भगवा कर दिया गया जिस पर टीएमसी कार्यकर्ताओं ने आपत्ति दर्ज कराई जिसके बाद इस पर सफेद रंग किया गया.

पीएम मोदी का बीजेपी करेगी भव्य स्वागत
बीजेपी ने प्रधानमंत्री का भव्य स्वागत करने की तैयारी की है. बीजेपी के कायकर्ताओं को निर्देश दिया गया है कि पीएम के कायक्रमों में भारी संख्या में उपस्थिति बनाए रखें. बीजेपी सांसद अर्जुन सिंह ने बताया है कि हालांकि प्रधानमंत्री जी का कार्यक्रम विशुद्ध रूप से गैर राजनीतिक है, लेकिन बीजेपी के सांसदों और नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल 12 जनवरी की सुबह प्रधानमंत्री से मिलकर राज्य की स्थिति की जानकारी देगा.