PM Modi :पीएम दिल्ली विवि के शताब्दी समारोह में बोले – डीयू आना मेरे लिए घर आने के जैसा

0
50

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के शताब्दी वर्ष के समापन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्य अतिथि के रूप में आज शामिल हुए। विश्वविद्यालय में समारोह से संबंधित पोस्टरों को जगह-जगह लगाया गया है। सुरक्षा की दृष्टि से चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा रही है। पीएम मोदी मेट्रो से यात्रा कर डीयू पहुंचे हैं।

पीएम मोदी ने डीयू को तीन भवनों की सौगात दी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली विश्विद्यालय को तीन भवनों की सौगात दी। दिल्ली विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह में पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि डीयू आना मेरे लिए घर आने जैसा है। डीयू हर महत्वपूर्ण क्षण का साक्षी रहा है।

दिल्ली विश्वविद्यालय में पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान दिल्ली विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह के समापन समारोह में शामिल हुए।

काले कपड़े पहनने पर रोक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिल्ली विश्वविद्यालय के दौरे के दौरान छात्र और शिक्षकों के काले कपड़े पहनने पर रोक लगाई गई है।

छात्रों के पोस्टर किए गए हैं प्रदर्शित
समारोह में छात्रों की ओर से बनाए गए पोस्टरों को प्रदर्शित किया गया है। इसमें साल भर का लेखा-जोख देखने को मिल रहा है। किसी तरह डीयू ने 100 वर्ष की यात्रा की वह भी दिखाने की कोशिश की है। वहीं, डीयू को प्राप्त हुई उपलब्धि की भी इसमें झलक देखने को मिलती है। बारिश के मौसम को देखते हुए ठोस प्रबंध किए गए हैं।

पीएम मोदी विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन से निकले बाहर
पीएम मोदी की मेट्रो यात्रा के दौरान विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन से एंट्री और एग्जिट बंद कर दिया गया है। करीब 11 बजे विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन से पीएम मोदी बाहर निकले।

मेट्रो स्टेशन के बाहर और अंदर सुरक्षा के कड़े इंतजाम
दिल्ली विश्वविद्यालय के शताब्दी वर्ष के समापन समारोह में पीएम मोदी के शामिल होने को लेकर मेट्रो से लेकर विवि. तक सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। मेट्रो स्टेशन के अंदर व बाहर चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा रही है। जगह-जगह पूछताछ की जा रही है। बिना पहचान पत्र के किसी को विश्वविद्यालय की ओर नहीं जाने दिया जा रहा है।

मेट्रो में पीएम ने लोगों से की बात
दिल्ली विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह में शामिल होने के लिए जाते समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली मेट्रो में लोगों से बातचीत की। इस दौरान सभी यात्री अपने बीच प्रधानमंत्री को देखकर काफी उत्साहित नजर आए।

सीसीटीवी से लेकर पुलिस फोर्स तक तैनात
समारोह में किसी भी तरह की परेशानी न हो इसके लिए पुलिस फोर्स के साथ अन्य सुरक्षा बल भी तैनात किया गया है। इसमें सुरक्षा को लेकर सीसीटीवी भी लगाए गए हैं। सुरक्षा के लिए अलग से कंट्रोल रूम बनाया गया है।

समारोह में छात्रों और शिक्षकों को संबोधित करेंगे पीएम मोदी
विश्वविद्यालय के खेल परिसर को सजाया गया है। इसमें जगह-जगह पौधारोपण किया गया है। समारोह के लिए भव्य स्टेज बनाया गया है। जहां से मोदी छात्रों और शिक्षकों को संबोधित करेंगे।

पीएम के साथ ये विशिष्ट अतिथि भी समारोह में होंगे शामिल
पीएम मोदी के साथ समारोह में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी शामिल होंगे। वहीं, समारोह की अध्यक्षता डीयू के वाइस चांसलर योगेश सिंह करेंगे।

एक लोगो बुक और तीन कॉफी टेबल बुक भी जारी करेंगे पीएम
पीएम मोदी इस दौरान एक लोगो बुक सहित तीन कॉफी टेबल बुक भी जारी करेंगे। जिसमें विभिन्न कॉलेजों और उनके आदर्श वाक्य के लोगो होंगे।

तीन भवनों की आधारशिला भी रखेंगें पीएम
समारोह में हिस्सा लेने के साथ ही प्रधानमंत्री मोदी डीयू में तीन भवनों की आधारशिला भी रखेंगें। भवन प्रौद्योगिकी संकाय, एक कंप्यूटर केंद्र और एक अकादमिक ब्लॉक के लिए हैं। तीनों भवन अगले दो वर्ष में बनकर तैयार हो जाएंगे।