PM Modi India Science Congress: मुझे खुशी है नए साल की शुरुआत विज्ञान, प्रौद्योगिकी से जुड़े कार्यक्रम से की’

0
153

बेंगलुरू । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बेंगलुरु में भारतीय विज्ञान कांग्रेस के 107वें सत्र को संबोधित करेंगे। गुरुवार को पीएम मोदी ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा और राज्यपाल वजुभाई वाला से राजभवन में मुलाकात की।

पीएम मोदी कर्नाटनक के दो दिवसीय दौरे पर हैं, जो आज संपन्न होगी। इससे पहले कल प्रधानमंत्री ने रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) की पांच युवा वैज्ञानिक प्रयोगशालाओं का शुभारंभ किया। उन्होंने तुमकुरु में श्री सिद्धगंगा मठ में भी प्रार्थना की, जहां उन्होंने राज्यों को कृषि कर्मण पुरस्कार वितरित करने के बाद एक सभा को संबोधित किया।

6 करोड़ किसानों को PM का नए साल में तोहफा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को एक अन्य समारोह में देश के छह करोड़ किसानों के खाते में 12 हजार करोड़ रुपये जमा कराकर नए साल का तोहफा दिया। इस योजना का लाभ बंगाल को छोड़कर बाकी राज्यों के किसानों को मिल रहा है। इस पर प्रधानमंत्री मोदी ने राज्य सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि इस तरह की सोच ने देश के लोगों का बहुत नुकसान किया है। उन्होंने उम्मीद जताई कि पीएम किसान से न जुड़ पाने वाले राज्य इस साल योजना से जरूर जुड़ेंगे। प्रधानमंत्री कर्नाटक में एक समारोह में हिस्सा लेने के बाद बोल रहे थे।

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘हमारी सरकार ने कृषि को टुकड़ों-टुकड़ों में नहीं बल्कि समग्रता में देखा है। इस सेक्टर की चुनौतियों से निपटने का प्रयास किया है।’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंचाई योजना, फसल बीमा योजना, स्वायल हेल्थ कार्ड, नीम कोटेड यूरिया समेत कृषि क्षेत्र में किए गए सरकार के प्रयासों का ब्योरा भी दिया। उन्होंने कहा कि सरकार का ध्यान कृषि में भविष्य की जरूरतों पर है।

इसके तहत ई-राष्ट्रीय कृषि बाजार (ईनाम) का विस्तार किया जा रहा है। इसी समारोह में प्रधानमंत्री मोदी ने कृषि क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले राज्यों व उन्नतशील किसानों को पुरस्कृत किया।मोदी ने कहा, ‘पीएम-किसान योजना के साथ राजनीति कर इसे लागू न करने वाले राज्यों ने गरीब किसानों का बहुत नुकसान किया है। इस तरह की राजनीति करने से किसान कभी मजबूत नहीं होगा।’