इमरान खान को मिला बहरीन का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, पीएम मोदी भी हुए थे सम्मानित

0
99
Pakistani Prime Minister Imran Khan speaks during a press conference at the United Nations Headquarters in New York on September 24, 2019. - Khan said Tuesday that both the United States and Saudi Arabia asked him to mediate with Iran to defuse tensions. (Photo by Angela Weiss / AFP)

इस्लामाबाद । पाकिस्तान के प्रधान मंत्री इमरान खान को बहरीन के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया, इस सम्मान से जो इस वर्ष की शुरुआत में उनके भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी को भी दिया गया था। पाकिस्तानी मीडिया संस्थान डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, खाड़ी देशों के राष्ट्रीय दिवस समारोह में भाग लेने के लिए राजा हमद बिन ईसा अल-खलीफा के निमंत्रण पर पदभार संभालने के बाद पहली बार इमरान खान बहरीन का दौरा कर रहे हैं।

क्राउन प्रिंस के साथ द्विपक्षीय चर्चा

खान के बहरीन आने पर उन्हें क्राउन प्रिंस सलमान बिन हमद बिन ईसा अल खलीफा ने उन्हें ये पुरस्कार के साथ सम्मानित किया और साथ ही गार्ड ऑफ ऑनर दिया। खान को बहरीन के सर्वोच्च नागरिक सम्मान किंग हमाद ऑर्डर ऑफ रेनेसां से नवाजा गया। पाकिस्तान विदेश कार्यालय के अनुसार, खान ने क्राउन प्रिंस के साथ बैठक की, जिसके दौरान उन्होंने द्विपक्षीय मुद्दों और क्षेत्रीय स्थिति पर चर्चा की। उन्होंने उच्च शिक्षा, वैज्ञानिक अनुसंधान, खेल और चिकित्सा के क्षेत्र में कई समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर भी किए। पाकिस्तान पीएम इमरान खान को बहरीन के शाह हमाद बिन ईसा द्वारा अमंत्रित किया गया था उन्हीं के निमंत्रण पर मनामा पहुंचे। इमरान खान की ये बहरीन की पहली यात्रा है।

इमरान खान की बहरीन के राजा के साथ बैठक करने की भी उम्मीद की जाती है। जानकारी के लिए बता दें कि इसी साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 25 अगस्त को ‘राजा हमद ऑर्डर ऑफ़ द रेनस’ के रूप में सम्मानित किया गया।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने दिया था ये बयान

पाकिस्तान पीएम इमरान खान को बहरीन के शाह हमाद बिन ईसा द्वारा अमंत्रित किया गया था उन्हीं के निमंत्रण पर मनामा पहुंचे। इमरान खान की ये बहरीन की पहली यात्रा है। इमरान खान के बहरीन पहुंचने से पहले पाकिस्तान विदेश मंत्रालय ने कहा था कि प्रधानमंत्री खान के साथ उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल होगा जिसमें कैबिनेट और सरकार के वरिष्ठ अधिकारी हिस्सा लेंगे।