नेपाल के PM को क्यों डिलीट करना पड़ा नागरिकता कानून पर ट्वीट?

0
88

पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा का कहना है कि कश्मीर मुद्दे पर कभी कोई समझौता नहीं किया जाएगा। सोमवार को बाजवा मुजफ्फराबाद के सैन्य अस्पताल पहुंचे। जहां उन्होंने कहा कि हम अपनी मातृभूमि की रक्षा के लिए किसी भी आक्रामकता को असफल करने में सक्षम हैं। साथ ही पूरी तरह से तैयार भी हैं।

बाजवा ने नियंत्रण रेखा और पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर की राजधानी मुजफ्फराबाद में सैनकों को संबोधित करते हुए कहा कि हम कश्मीर मुद्दे को लेकर शांति चाहते हैं मगर इसे हमारी कमजोरी न समझा जाए। वहीं रूस का कहना है कि कश्मीर मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में उठाने में उसकी कोई दिलचस्पी नहीं है।

अनुच्छेद 370 हटाने के बाद बढ़ा तनाव
भारत सरकार ने जबसे जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को हटाया है तब से ही पाकिस्तान बौखला गया है। इसे लेकर दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है। पाकिस्तान ने भारत के कदम से बौखलाते हुए अपने राजनयिक संबंधों को कम करते हुए भारतीय उच्चायुक्त को वापस भेज दिया था।

चीन ने दिया है यूएन में कश्मीर मुद्दे पर प्रस्ताव
रूस के उप राजदूत रोमन बाबुश्किन ने सोमवार को कहा कि कश्मीर मुद्दे को लेकर हमारी स्थिति बिलकुल साफ है। शिमला समझौता और लाहौर घोषणा पत्र के अनुसार, भारत और पाकिस्तान को अपने किसी भी मुद्दे को द्विपक्षीय आधार पर हल करना चाहिए। हाल ही में चीन ने संयुक्त राष्ट्र की बैठक में कश्मीर मसले पर बैठक बुलाने का प्रस्ताव दिया था। हालांकि अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन और रूस ने चीन की इस कोशिश को नकार दिया।