COVID-19: कोरोना वायरस से दहशत में पाकिस्‍तान, ईरान, अफगान से सटी सीमा को किया सील

0
118

इस्‍लामाबाद । पाकिस्‍तान ने अपने पश्‍चिमी सीमा को बंद कर दिया जहां से ईरान और अफगानिस्‍तान जुड़ता है। कोरोना वायरस की महामारी को देखते हुए पाकिस्‍तान ने यह फैसला दो सप्‍ताह के लिए किया है।

पाकिस्तान के सिंध में सबसे अधिक कोरोना वायरस के मामले आए जिसके बाद यहां की प्रशासन ने 30 मई 2020 तक सभी शिक्षण संस्थानों को बंद करने का ऐलान किया। पाकिस्‍तान के गृह मंत्रालय ने पेशावर, डेरा इस्‍माइल खान, क्‍वेटा और तुरबत में अधिकारियों से पाकिस्‍तान के गृहमंत्रालय ने कहा कि राष्‍ट्रीय सुरक्षा आयोग ने शुक्रवार को पूरी तरह सीमा को सील किए जाने पर अपनी मंजूरी दे दी है।

आधिकारिक पत्र में कहा गया है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने को लेकर तीन पड़ोसी देशों के हित में 16 मार्च से यह फैसला लागू किया जाएगा। सेक्‍शन ऑफिसर नाकिब अरशद (Naqeeb Arshad) ने इस पत्र पर हस्‍ताक्षर किया और प्रधानमंत्री इमरान खान के सचिव को भेज दिया।दोनों देशों के साथ सड़क मार्ग के जरिए पाकिस्‍तान का व्‍यापार चलता है, जो अब दो सप्‍ताह के लिए बंद रहेगा। पाकिस्‍तान में कोरोना वायरस के 28 मामले को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। ईरान में 11,364 कोरोना वायरस के मामले देखे गए जिसमें से 514 मामलों में मौत दर्ज की गई है। वहीं अफगानिस्‍तान में 7 मामले देखे गए हैं।

बॉर्डर को सील करने के अलावा सरकार ने लोगों को सामूहिक तौर पर एकत्रित होने पर प्रतिबंध लगा दिया। इसके अलावा शादी समारोहों और कांफ्रेंस पर भी रोक लगा दी गई। सिनेमाघरों को भी बंद करा दिया गया वहीं पाकिस्‍तान सुपर लीग (PSL) 2020 मैच खाली स्‍टेडियम में होगा। देश में केवल तीन एयरपोर्ट- कराची, इस्‍लामाबाद और लाहौर से अंतरराष्‍ट्रीय विमानों को अनुमति दी जाएगी। फिलहाल पाकिस्‍तान सरकार ने इमर्जेंसी का ऐलान नहीं किया है।