राम वन गमन पथ के लिए ट्रस्ट बनाएगी MP सरकार, कैबिनेट बैठक में लाया जाएगा प्रस्ताव

0
238

भोपाल: मध्य प्रदेश में राम वन गमन पथ के लिए कमलनाथ सरकार ट्रस्ट गठित करेगी. बुधवार को कैबिनेट बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस करने आए मंत्री पीसी शर्मा ने बताया कि अगली कैबिनेट बैठक में राम वन गमन पथ के लिए ट्रस्ट को लेकर प्रस्ताव लाया जाएगा.

बता दें कि, ट्रस्ट में साधु-संतों और जनप्रतिनिधियों को शामिल किया जाएगा. Ram Van Gaman Path का निर्माण ट्रस्ट की निगरानी में ही होगा. साथ ही निर्माण के लिए आस्था रखने वालों से भी आर्थिक सहयोग लिया जाएगा. पथ निर्माण से जुड़े सर्वे सहित अन्य काम सड़क विकास निगम करेगा. वहीं, अध्यात्म विभाग के मार्गदर्शन में निगम काम करेगा.

सर्वे में सरकारी, वन एवं निजी भूमि चिन्हित कर अधिग्रहण सहित अन्य औपचारिकताएं पूरी की जाएंगी. पथ निर्माण की चौड़ाई आठ फीट रखने और पथ के दोनों ओर पौधारोपण और सौंदर्यीकरण की योजना बनाने का भी प्रस्ताव है. जानकारी के मुताबिक, Ram Van Gaman Path निर्माण के पहले चरण में 60 किलोमीटर का पथ बनाया जाएगा. पथ 30 किलोमीटर अमरकंटक और 30 किलोमीटर चित्रकूट क्षेत्र से लगा हुआ होगा. मध्य प्रदेश सरकार ने राम वन गमन पथ के निर्माण के लिए बजट में 22 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है. हाल ही में मुख्यमंत्री कमलनाथ ने योजना को गति देने के लिए समीक्षा बैठक भी की थी