मध्यप्रदेश : एमपी के विंध्य में CM शिवराज की सौगात, छत्तीसगढ़ में बजट सत्र का चौथा दिन

0
53

एमपी की राजधानी भोपाल (bhopal) के भाजपा प्रदेश कार्यालय पर आज बड़ी बैठक. इस बैठक में बीजेपी (bjp) के प्रदेश स्तर से लेकर बूथ स्तर तक के कार्यकर्ताओं के शामिल होने की बात कही जा रही है. इस बैठक के जरिए आगामी विधानसभा चुनाव (assembly elections) की रणनीति भी बनाई जाएगी और विकास यात्रा का क्या फीडबैक है. इसको भी इस बैठक के जरिए जाना जाएगा. इसके अलावा सीएम शिवराज सिंह चौहान आज विंध्य क्षेत्र के श्रमिकों को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं. वहीं छत्तीसगढ़ राज्य में रायपुर जिले को स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2023 के तहत देश में दूसरा स्थान मिला. इसके अलावा आज राज्य में आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल और पंजाब के सीएम भगवंत मान का दौरा होने वाला है. ये दोनों नेता आगामी विधानसभा को ध्यान में रखकर कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे. इसके अलावा आज क्या बड़ा होने वाला है जानते हैं.

विंध्य साधने की तैयारी
एमपी के मुखिया शिवराज सिंह विंध्य क्षेत्र को साधने की तैयारियों में जुट गए हैं. इसे लेकर के आज रीवा में उनका बड़ा कार्यक्रम होने जा रहा है. बीते 9 दिनों में ये दूसरी बार सीएम का विंध्य क्षेत्र में दौरा है. इससे साफ जाहिर हो गया है कि आने वाले विधानसभा चुनाव में सीएम यहां पर अपनी पैठ जमाना चाह रहे हैं. यहां से सीएम आज प्रदेश के 27 हजार 310 श्रमिकों के खाते में 605 करोड़ रूपए भेजे जाएंगे. ये राशि संबल योजना के तहत दी जाएगी. बता दें कि संबल योजना में महिला श्रमिकों को प्रसूति सहायता के रूप में 16 हजार रूपये दिए जाते हैं और श्रमिकों के बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा भी उपलब्ध करायी जा रही है.

छत्तीसगढ़ में केजरीवाल
आज छत्तीसगढ़ राजधानी रायपुर में दो मुख्यमंत्रियों का एक साथ कार्यक्रम है. आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान का राजधानी में दौरा होने जा रहा है. इस दौरे के जरिए आम आदमी पार्टी विधानसभा चुनावों में खुद की दावेदारी पेश करने की हुंकार भरेगी. ये कार्यक्रम रायपुर के जोरा ग्राउंड में आयोजित किया जाएगा. बीते दिनों में देखा गया है कि आने वाले चुनावों को लेकर आम आदमी पार्टी ने भी अपनी सक्रियता बढ़ा दी है.

छत्तीसगढ़ बजट सत्र का चौथा दिन
रायपुर विधानसभा बजट सत्र का आज चौथा दिन है. बजट सत्र के दौरान राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा होगी. इसके बाद कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष और कोंडागांव विधायक मोहन मरकाम कृतज्ञता भी व्यक्त करेंगे. बजट सत्र के दौरान विपक्ष के द्वारा हंगामा भी किया जा सकता है. इसके अलावा बता दें कि वित्त मंत्री मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 6 तारीख को इस पंचवर्षीय कार्यकाल का अंतिम बजट पेश करेंगे.

कोरोना ने दी दस्तक
एमपी में एक बार फिर कोरोना ने दस्तक दे दी है, बीते 24 घंटे में प्रदेश में कोरोना के 8 नए मरीज मिले हैं. इन मरीजों में 2 मरीज राजधानी भोपाल में पाए गए हैं जबकि 6 मरीज इंदौर में मिले हैं. हाल में ही स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 459 लोगों के सैंपल लिए थे. जिसके बाद जांच में 8 नए मरीजों की संख्या पाई गई है. इसके बाद एक्टिव मरीजों की कुल संख्या 13 पर पहुंच गई है.