मध्य प्रदेश के स्कूलों में पढ़ाया जाएगा संविधान, कमलनाथ सरकार ने जारी किया आदेश

0
137

भोपाल: मध्य प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने सरकार ने स्कलों में बच्चों को संविधान का पाठ कराने का निर्णय लिया है. मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है.

अब राज्य के सरकारी स्कूलों में हर सप्ताह के आखिरी दिन यानी शनिवार को बच्चों के बीच संविधान पर चर्चा कराई जाएगी और प्रस्तावना का पाठ कराया जाएगा.

इस संबंध में कमलनाथ सरकार का कहना है कि स्कूलों में संविधान का पाठ इस लिए कराया जाएगा ताकि बच्चो में इसके प्रति समझ पैदा हो सके और वे देश की संवैधानिक व्यवस्था को समझ सकें.

इसके लिए मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग ने सभी सरकारी विद्यालयों को सकुर्लर जारी कर दिया है. इस सकुर्लर में बच्चों से संविधान की उद्देशिका (प्रस्‍तावना) का पाठ कराने के लिए कहा गया है.

राज्य के प्राइमरी और मिडिल स्कूलों में हर सप्ताह के आखिरी दिन बच्चों से संविधान की प्रस्तावना का पाठ कराने के अलावा उनको संविधान के बारे में अलग से जानकारी दी जाएगी. छात्रों को उनके मौलिक अधिकारों ओर कर्तव्यों के बारे में बताया जाएगा.

गौरतलब है कि ​कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने एक कार्यक्रम के दौरान बच्चों से स्कूलों में संविधान का पाठ कराए जाने के बारे में कहा था. दिग्विजय सिंह के इस बारे में कहने के एक घंटे बाद ही कमलना​थ सरकार ने इस संबंध में स्कूलों को सर्कुलर भी जारी कर दिया.