झारखंड में कांग्रेस को झटका, पूर्व अध्यक्ष अजय कुमार AAP में शामिल

0
113

झारखंड कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष डॉ. अजय कुमार ने गुरुवार को आम आदमी पार्टी ज्वॉइन कर ली. अजय कुमार ने लोकसभा चुनाव में खराब प्रदर्शन के बाद प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की मौजूदगी में अजय कुमार ने आम आदमी पार्टी की सदस्यता ली.

अजय कुमार ने अगस्त महीने में कांग्रेस से इस्तीफा दिया था. अजय कुमार ने इस्तीफा दे चुके कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को अपना त्याग पत्र सौंपा. यह दूसरी बार है, जब उन्होंने पद से इस्तीफा दिया.

लोकसभा चुनाव के परिणामों के बाद कांग्रेस दो समूहों में बंट गई थी. एक का नेतृत्व अजय कुमार तो दूसरे का नेतृत्व पूर्व मंत्री सुबोधकांत सहाय और अन्य कर रहे थे. पिछले महीने जब अजय कुमार रांची स्थित कांग्रेस के प्रदेश कार्यालय में एक पार्टी की बैठक में भाग लेने जा रहे थे तो सहाय के समर्थकों से उलझ गए थे.

पार्टी कार्यकर्ताओं के बीच झड़प बाद दोनों ही समूह के नेताओं की नई दिल्ली में एक बैठक भी हुई थी. अजय कुमार ने आरोप लगाया है कि सहाय और अन्य नेता लोकसभा चुनाव और आगामी विधानसभा चुनाव में परिवार के सदस्यों के लिए टिकट पाने की कोशिश कर रहे हैं.

इन सब घटनाक्रम के बाद झारखंड में रामेश्वर उरांव को कांग्रेस ने अपना अध्यक्ष चुन लिया. इससे अजय कुमार नाराज बताए जा रहे थे. इसे देखते हुए ही उन्हें आम आदमी पार्टी में शामिल होना मुख्य कारण बताया जा रहा है.