Ukrainian Boeing 737: ईरान-अमेरिका तनाव के बीच तेहरान में विमान क्रैश, 170 यात्रियों की मौत

0
227

तेहरान । Ukrainian Boeing 737, ईरान की राजधानी तेहरान के पास बड़ा विमान हादसा हो गया है। इस विमान में 170 यात्री सवार थे। हादसे में सभी यात्री मारे गए हैं। दरअसल, बोईंग 737 जेट एक तकनीकी समस्या के कारण उड़ान भरने के कुछ ही समय बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया। ईरानी की समाचार एजेंसी ISNA ने ये जानकारी दी है। शुरुआती जानकारी के अनुसार, ईरान स्थित खामेनेई हवाई अड्डे के पास यात्रियों से भरा विमान क्रैश हो गया है। कहा जा रहा है कि ये विमान यूक्रेन का था। विमान में क्रू मेंबर सहित करीब 170 यात्री सवार थे।

दुर्घटना स्थल पर मौजूद जांच दल

हालांकि, इससे पहले कहा गया था कि विमान में 180 यात्री सवार थे। नागरिक उड्डयन प्रवक्ता रजा जाफरजादेह ने कहा कि तेहरान के दक्षिण-पश्चिम बाहरी इलाके में दुर्घटना स्थल पर एक जांच दल मौजूद है। राष्ट्रीय विमानन विभाग की एक जांच टीम को घटना की जानकारी मिलते ही तुरंत ही स्थान पर भेज दिया गया था। हालांकि, एयरलाइन की तरफ से अभी तक कोई बयान नहीं दिया है।

पहले भी हुए कई विमान हादसे

बोइंग 737-800 एक बहुत ही सामान्य सिंगल-आइल, ट्विन-इंजन जेटलाइनर है जो मध्यम से कम दूरी की उड़ानों के लिए उपयोग किया जाता है। दुनियाभर में एयरलाइंस द्वारा इस तरह के हजारों विमानों का उपयोग किया जाता है। 1990 के दशक के उत्तरार्ध में पेश किया गया, यह बोइंग 737 मैक्स की तुलना में एक पुराना मॉडल है। जिसे दो घातक दुर्घटनाओं के बाद लगभग 10 महीनों तक के लिए अंडरग्राउंड रखा गया था। पिछले कई सालों में 737-800 विमान घातक दुर्घटनाओं में शामिल रहे हैं।

अमेरिकी सैन्य अड्डो पर ईरान का वार

वहीं दूसरी ओर अमेरिका और ईरान के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। अमेरिका की कार्रवाई के खिलाफ आज ईरान ने इराक में अमेरिका के दो सैन्‍य ठिकानों पर एक दर्जन से ज्‍यादा मिसाइलें दागी है। जानकारी के अनुसार, बुधवार सुबह करीब साढ़े पांच बजे इराक में अमेरिकी और गठबंधन सेना के ठिकानों पर रॉकेट दागे गए। हालांकि, हमले में अमेरिका की अगुवाई वाली गठबंधन सेनाओं को अभी तक किसी भी नुकसान की खबर नहीं है।

खबरों के मुताबिक, इराक स्थित अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर दर्जन से भी ज्यादा बैलिस्टिक मिसाइलों से हमला किया। फिलहाल, नुकसान का आकलन किया जा रहा है। बता दें कि हमला अल असद और इरबिल के दो सैन्य ठिकानों पर हुए हैं।

ईरान में भूकंप के झटके

इन सभी के बीच ईरान प्राकृतिक आपदा से भी ग्रस्त हो गया है। ईरान में परमाणु ऊर्जा संयंत्र के पास 4.9 तीव्रता का भूकंप बुधवार को आया है। भारतीय समयानुसार ये भूकंप सुबह 7.50 बजे आया था।