सुरक्षा संबंधी मुद्दों पर आज मालदीव से द्विपक्षीय बातचीत करेंगे गृह मंत्री अमित शाह

0
143

नई दिल्ली । गृहमंत्री अमित शाह शुक्रवार को मालदीव के अपने समकक्ष शेख इमरान अब्दुल्ला के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। इस दौरान दोनों देशों के नेता सुरक्षा क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर चर्चा करेंगे। अब्दुल्ला गुरुवार को चार दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे हैं। यह पहला मौका होगा जब वह गृहमंत्री शाह से मिलेंगे।

एक सरकारी अधिकारी ने गुरुवार को यहां बताया कि दोनों देशों के बीच होने वाली द्विपक्षीय बैठक में भारतीय टीम का नेतृत्व गहमंत्री अमित शाह और मालदीव की टीम का नेतृत्व शेख इमरान अब्दुल्ला करेंगे। भारत उन देशों में शामिल है, जिसने वर्ष 1965 में मालदीव की आजादी का सबसे पहले समर्थन किया था। इसके बाद भारत ने मालदीव के साथ राजनयिक संबंध भी स्थापित किया था।

अधिकारी ने कहा कि भारत और मालदीव के बीच लंबे समय से भाषाई, सांस्कृतिक, धार्मिक और वाणिज्यिक संबंध हैं, जो बहुत मजबूत है। हालांकि, फरवरी 2012 से नवंबर 2018 तक दोनों देशों के संबंधों में खटास भी रही। भारत के मिनिकॉय (लक्ष्यद्वीप) से मालदीव सिर्फ 70 नॉटिकल मील (करीब 129 किलोमीटर) दूर है, जबकि भारत के उत्तरी तट से इसकी दूरी 300 नॉटिकल मील है। मालदीव रणनीतिक तौर पर भारत के लिए काफी महत्व रखता है।